ताज़ा खबर
 

MP Board Class 10, 12 Exam Date 2020: CBSE के बाद, अब 10वीं, 12वीं के केवल इन विषयों की परीक्षा लेगा मध्यप्रदेश बोर्ड

MP Board MPBSE Class 10, 12 Exam Date 2020: MPBSE बोर्ड अब, 10वीं, 12वीं के केवल उन विषयों के लिए परीक्षा आयोजित कराएगा जो छात्रों के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में एडमिश के लिए जरूरी होती हैं।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

MP Board MPBSE Class 10, 12 Exam Date 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) के बाद, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने भी 10वीं और 12वीं बोर्ड की केवल महत्वपूर्ण परीक्षाएं आयोजित कराने का फैसला लिया है। बोर्ड अब सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षाएं जो छात्र के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण हैं। कोरोना वायरस COVID-19 के कारण देश में 14 अप्रैल 2020 तक लॉकडाउन लागू है, ऐसे में छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, बोर्ड ने उन सभी पेपरों के लिए परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला किया है जो कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण स्थगित कर दिए गए थे। छात्र अब उन्हीं विषयों की परीक्षा देंगे, जो स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अनिवार्य हैं। इसके अलावा बाकी पेपरों के लिए मूल्यांकन और मार्किंग स्कीम के जरिए परिणाम अलग से जारी किए जाएंगे। लॉकडाउन खत्म होने के 3 दिन बाद मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू होगी। बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं, जो 20 मार्च और 11 अप्रैल, 2020 के बीच निर्धारित की गई थीं।

दरअसल, MPBSE के जनसंपर्क अधिकारी एसके चौरसिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, ‘अब, केवल उन विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी जो छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में एडमिश के लिए जरूरी होते हैं। यह उन्हें भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचने में मदद करने के लिए है। जिन विषयों के लिए परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी उनका मूल्यांकन / अंक बोर्ड द्वारा तय किया जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘लॉकडाउन प्रतिबंधों के समाप्त होने के कम से कम 10 दिन बाद राज्य सरकार के स्तर और बोर्ड में उच्च स्तर पर चर्चा के बाद शेष परीक्षाओं की अगली तारीख तय की जाएगी। इसलिए, छात्रों और उनके अभिभावकों को इस संबंध में किसी भी अफवाह पर भरोसा नहीं करना चाहिए।’ मध्यप्रदेश बोर्ड MPBSE द्वारा अगली तारीखों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर दी जाएगी और साथ ही इसे प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की मदद से बता दी जाएगी।

मध्यप्रदेश बोर्ड MPBSE द्वारा जब भी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी उनके मुख्य विषय ये होंगे-
हाई स्कूल (कक्षा 10वीं के लिए) के छात्रों के लिए केवल इन विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी: प्रथम भाषा विशेष – हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत या उर्दू, और दूसरी और तीसरी भाषा (सामान्य) हिंदी।

उच्च माध्यमिक (कक्षा 12वीं के लिए) और व्यावसायिक के छात्रों के लिए केवल इन विषयों की परीक्षाआयोजित की जाएगी: जीव विज्ञान, उच्च गणित, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान, पुस्तक-लेखा और अकाउंटेंसी, व्यवसाय अर्थशास्त्र, फसल उत्पादन और बागवानी, पशुपालन दूध व्यापार, पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरी, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, हिस्ट्री ऑफ इंडियन आर्ट, एनाटॉमी फिजियोलॉजी एंड हीथ, एलिमेंट्स ऑफ साइंस, एंड वोकेशनल कोर्स (पेपर एक, दो और तीन)।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Chhattisgarh Board CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Dates: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से, यहां मिलेगा Time Table
2 CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर का नोटिस जारी, 10वीं-12वीं बोर्ड के छात्रों को दी ये महत्वपूर्ण सूचना
3 Sarkari Naukri: 8वीं 10वीं पास हैं तब भी कर सकते हैं सरकारी नौकरी के लिए घर बैठे आवेदन