ताज़ा खबर
 

MPBSE 12th Board Exam 2020: बोर्ड ने जारी की परीक्षा की नई डेटशीट, यहां देखें पूरा शिड्यूल

MPBSE 12th Board Exam 2020, MP Board 12th Exam 2020 Date: इससे पहले, सरकार ने कक्षा 10 की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन न करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्वीट के माध्यम से उल्लेख किया कि स्‍कूलों की इंटर्नल मार्किंग के आधार पर ही कक्षा 10 की मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

Representational Image

MP Board 12th Exam 2020 Date: मध्य प्रदेश बोर्ड (MPBSE) ने कक्षा 12 की बची हुई परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा कर दी है। जारी नई डेटशीट के अनुसार, कक्षा 12 की परीक्षा 09 से 15 जून तक आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों की परीक्षाएं अभी बाकी हैं, वे 09 जून से बची हुई परीक्षाएं दे सकेंगे। परीक्षा के रिजल्‍ट जून के अंत तक जारी किए जा सकते हैं। कोरोनोवायरस के बढ़ते खतरे के बीच परीक्षाएं आयोजित करने के लिए बोर्ड ने छात्रों तथा एग्‍जाम सेंटर्स के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। बोर्ड ने कहा कि छात्रों को परीक्षा केंद्रों में मास्क पहनने की अनुमति दी जाएगी और बैठने की व्यवस्था दो मीटर की दूरी पर की जाएगी।

इससे पहले, सरकार ने कक्षा 10 की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन न करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्वीट के माध्यम से उल्लेख किया कि स्‍कूलों की इंटर्नल मार्किंग के आधार पर ही कक्षा 10 की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। रद्द किए गए विषयों के लिए, छात्रों को उनकी मार्कशीट पर ‘पास’ लिखा हुआ मिलेगा।

12वीं क्‍लास के लिए, जीव विज्ञान, हॉयर मैथमेटिक्‍स, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान बुककीपिंग, बिजनेस इकॉनामिक्‍स, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, कॉर्पोरेट उत्पादन और बागवानी, पशुपालन, दूध व्यापार, मुर्गी पालन, और मत्स्य पालन के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी और स्टिल लाइफ एंड डिज़ायन, भारतीय कला, शरीर रचना विज्ञान और स्वास्थ्य का इतिहास, विज्ञान का तत्व तथा पहले, दूसरे और तीसरे व्यावसायिक विषय की परीक्षाएं होंगी।

पूरा शिड्यूल अभी डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

परीक्षा हॉयर मैथमेटिक्‍स और भूगोल के साथ शुरू होगी, और 16 जून को रसायन विज्ञान और कला परीक्षा के पेपर के साथ समाप्त होगी। परीक्षाएं खत्‍म होती ही कॉपियों की चेकिंग का काम तेजी के साथ शुरू किया जाएगा तथा जल्‍द रिजल्‍ट जारी किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपना रोल नंबर दिए गए फॉर्म में रजिस्‍टर कर दें ताकि रिजल्‍ट अपने मोबाइल पर ही समय से प्राप्‍त कर सकें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2020: टॉपर्स इंटरव्यू के बाद आएगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानें ताजा जानकारी
2 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, प्रवेश पत्र के साथ ये डॉक्यूमेंट होना भी जरूरी
3 Lockdown में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को गृह मंत्री अमित शाह की मंजूरी, छात्रों के लिए चलेंगी स्पेशल बस, ये भी निर्देश