ताज़ा खबर
 

एक ही एजेंसी लेगी तमाम सरकारी नौकरियों की परीक्षा, वित्त मंत्रालय ने दी हरी झंडी, जानिए डिटेल

एक नई एजेंसी का प्रस्ताव सरकार में अधीनस्थ-पदों पर भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए है। प्रस्तावित एनआरए में प्रारंभिक भर्ती परीक्षाओं से SSC और IBPS के बोझ को कम करने की उम्मीद है। NRA इन विभागों के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक प्रारंभिक सिंगल-विंडो एजेंसी के रूप में काम करेगा।

Author Published on: September 18, 2019 9:37 AM
इस प्रस्ताव के पीछे मूल विचार मुख्य परीक्षा के लिए भेजने से पहले एक पात्रता परीक्षा के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करना है।

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में तथा अन्‍य समकक्ष सरकारी विभागों में ग्रुप बी (नॉन गजेटेड), ग्रुप सी (नॉन टेक्निकल) और क्‍लरिकल पदों पर भर्ती के लिए एक एजेंसी द्वारा परीक्षा कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) आयोजित करने के लिए एक नई राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना की जाएगी। ऐसा अनुमान है कि हर वर्ष तकरीबन 2.5 करोड़ उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्‍सा लेते हैं।

वित्त मंत्रालय की ओर से प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है और अब यह विचार केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास जाना है। प्रस्तावित NRA उन सभी भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करेगा, जो वर्तमान में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा आयोजित की जाती हैं। प्रस्ताव के अनुसार, NRA बाद में मेन्स परीक्षाओं के संचालन के लिए संबंधित भर्ती एजेंसियों को योग्य उम्मीदवारों की सूची भेज देगा। SSC और IBPS जैसी परीक्षा एजेंसियों को भंग नहीं किया जाएगा और यह भर्ती के लिए मेन्‍स परीक्षाओं का आयोजन करते रहेंगे।

क्यों है एक नई एजेंसी प्रस्तावित 
एक नई एजेंसी का प्रस्ताव सरकार में अधीनस्थ-पदों पर भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए है। प्रस्तावित एनआरए में प्रारंभिक भर्ती परीक्षाओं से SSC और IBPS के बोझ को कम करने की उम्मीद है। NRA इन विभागों के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक प्रारंभिक सिंगल-विंडो एजेंसी के रूप में काम करेगा। सूत्रों ने कहा कि इस प्रस्ताव के पीछे मूल विचार मुख्य परीक्षा के लिए भेजने से पहले एक पात्रता परीक्षा के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019: रेलवे एनटीपीसी एडमिट कार्ड जल्द, पढ़ें ताजा अपडेट्स
2 Sarkari Naukri 2019: इन सरकारी विभागों में निकली हैं नौकरी, जानें कहां-कहां करें अप्लाई
3 Bank Jobs 2019: सरकारी बैंकों में नौकरी की बहार, जानें किस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं आप