ताज़ा खबर
 

MHT CET Result 2018: अभंग आदित्या ने किया टॉप, dtemaharashtra.gov.in पर ऐसे देखें रिजल्ट

MHT CET Result 2018, DTE Maharashtra MHT MH CET Result 2018, www.dtemaharashtra.gov.in, MH CET Result 2018: MHT CET 2018 परीक्षा में अभंग आदित्या ने PCM श्रेणी में टॉप किया है। आदित्या ने 200 में से 195 अंक हासिल किए। वहीं कदम अभिजीत 188 अंक प्राप्त कर MHT CET 2018 PCB श्रेणी के टॉपर बने।

MHT CET Result 2018: उम्‍मीदवार अपने नतीजे dtemaharashtra.gov.in पर लॉगिन कर देख सकते हैं।

डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, DTE महाराष्ट्र ने MHT CET 2018 के नतीजे जारी कर दिए हैं। MHT CET Result 2018 आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप वेबसाइट www.dtemaharashtra.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। बता दें CET परीक्षा 10 मई को आयोजित हुई थी। नतीजे 2 जून को जारी किए गए थे। MHT CET 2018 परीक्षा में अभंग आदित्या ने PCM श्रेणी में टॉप किया है। आदित्या ने 200 में से 195 अंक हासिल किए। वहीं कदम अभिजीत 188 अंक प्राप्त कर MHT CET 2018 PCB श्रेणी के टॉपर बने। वहीं लड़कियों में 183 मार्क्स के साथ जाह्नवी मोक्षी ने टॉप किया है। इसके अलावा मोना गांधी 189 अंक लाकर PCM श्रेणी की टॉपर बनी हैं।

चलिए अब जानते हैं नतीजे देखने का तरीका। रिजल्ट देखने के लिए बताई गई वेबसाइट में से किसी भी एक पर लॉगइन करें। M.HMCT CET Result 2018 या M.ARCH CET के लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद पीडीएफ फाइल फॉर्मैट में एक सूची खुलेगी। चयनित उम्मीदवारों के नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और मार्क्स की जानकारी इसी सूची में है। अपना रोल नंबर और नाम चेक करें। जिन उम्मीदवारों के रिजल्ट रोक दिए गए हैं उनके नाम फिर सूची में हैं। लिस्ट में अपना नाम और रोल नंबर सही से चेक करें। चयनित उम्मीदवार एडमिशन के लिए आगे काउंसिलिंग में जाएंगे। MHT CET 2018 परीक्षा में कक्षा 11 और 12 के सिलेबस में से सवाल पूछे जाते हैं। इसमें तीन पेपर होते हैं। फिजिक्स और केमेस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी और गणित। इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, फार्मसी और कृषि कोर्सेज में दाखिले के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।

इस वर्ष परीक्षा 10 मई, 2018 को आयोजित कराई गई थी। महाराष्‍ट्र कॉमन एंट्रेस टेस्‍ट साल में एक बार कराया जाता है। उम्‍मीदवार किस कोर्स में एडमिशन के लिए अप्‍लाई कर रहा है, इसके आधार पर परीक्षा के पैटर्न में थोड़ा सा बदलाव किया जाता है। महाराष्‍ट्र शिक्षा बोर्ड के तहत 12वीं की परीक्षा पास करने वाले और भारतीय नागरिक ही MHT CET परीक्षा के लिए पात्र हैं। इंजीनियरिंग कोर्स के लिए, स्‍टूडेंट का 12वीं में फिजिक्‍स, मैथमेटिक्‍स, इंग्लिश और केमिस्‍ट्री/बायोलॉजी/बायोटेक्‍नोलॉजी/वोकेशनल सब्‍जेक्‍ट के साथ कम से कम 50 फीसदी अंक (सामान्‍य श्रेणी) होना जरूरी है। फार्मेसी कोर्स के लिए उम्‍मीदवारों का 12वीं में फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, इंग्लिश और ऊपर बताए गए विषयों में से एक के साथ कम से कम 45 फीसदी अंक अनिवार्य हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App