ताज़ा खबर
 

दिल्‍ली के स्‍कूलों की ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ को मेलानिया ट्रंप ने बताया ‘Very Inspiring’, इन बातों से हुईं प्रभावित

Melania Trump India Visit: छात्रों ने मेलानिया के लिए डांस पर्फामेंस किया और अपने द्वारा बनाई गई एक मधुबनी पेंटिंग भी भेंट की थी। अपने विजिट के दौरान मेलानिया ने स्कूल में शिक्षकों के साथ बातचीत भी की।

Image Credit: Indian Express

Melania Trump India Visit: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप इस समय अपने परिवार के साथ भारत के दौरे पर आए हुए हैं। तय शिड्यूल के अनुसार, अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी, मेलानिया ट्रंप ने मंगलवार को दक्षिण दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ में भाग लिया। उन्होंने नानकपुरा में सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक घंटे से अधिक समय बिताया और छात्रों के साथ बातचीत की।

मेलानिया ट्रम्प ने पहल को ‘Very Inspiring’ यानी बहुत प्रेरणादायक बताते हुए कहा,“नमस्ते! यह एक खूबसूरत स्कूल है। पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन के साथ मेरा स्वागत करने के लिए धन्यवाद। यह भारत की मेरी पहली यात्रा है और मैने पाया कि यहाँ के लोग बेहद विनम्र हैं। US में, मैं आपके जैसे बच्चों के भीतर अपने ‘BE BEST’ पहल के माध्यम से ऐसे ही विचारों को बढ़ावा देने के लिए काम करती हूं। ‘BE BEST’ के 3 स्तंभों में ड्रग्‍स से दूरी, ऑनलाइन सेफ्टी का महत्व और बच्चों की समग्र भलाई शामिल हैं। ये बहुत ही प्रेरणादायक है कि छात्र अपने दिन की शुरुआत दिमागी कसरत करने और प्रकृति से जुड़ने से करते हैं।”

छात्रों ने मेलानिया के लिए डांस पर्फामेंस किया और अपने द्वारा बनाई गई एक मधुबनी पेंटिंग भी भेंट की थी। अपने विजिट के दौरान मेलानिया ने स्कूल में शिक्षकों के साथ बातचीत भी की।

उनकी यात्रा से पहले, CM केजरीवाल ने ट्वीट किया, “@FLOTUS आज हमारे स्कूल में ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ में भाग लेंगी। हमारे शिक्षकों, छात्रों और दिल्लीवासियों के लिए यह बहुत अच्छा दिन है। सदियों से भारत ने दुनिया को आध्यात्मिकता सिखाई है। मुझे खुशी है कि वह हमारे स्कूल से हैप्‍पीनेस का संदेश लेंगी।” 2018 में शुरू किया गया ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ दिल्ली का प्रमुख कार्यक्रम बन गया है और आज उन कार्यक्रमों की लिस्‍ट में शुमार जिसे सरकारी अपनी बड़ी उपलब्धियों में से एक कहकर पेश करती है। हर दिन, कक्षा एक से आठ तक के छात्र इस कक्षा में 45 मिनट बिताते हैं, जहाँ कोई निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं होता है। युवा छात्र नर्सरी और केजी में, सप्ताह में दो बार कक्षा में आते हैं। दिल्ली सरकार के पास हैप्‍पीनेस टेक्‍स्‍टबुक हैं जिनमें कहानियां और अन्‍य एक्टिविटीज़ हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, मेलानिया ट्रम्प, और उनका परिवार अहमदाबाद में लोगों को संबोधित करने और आगरा में ताजमहल देखने के बाद सोमवार रात दिल्ली पहुंचे। स्‍कूल के दौरे से पहले, दोनो ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट का दौरा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 7th Pay Commission: 7वें वेतन आयोग के बाद बजट बढ़ा, इस महीने नहीं आएगी इन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी!
2 ICSI CS Professional, Executive Result December 2019 Declared: रिजल्ट घोषित, ये रहा नंबर चेक करने का डायरेक्ट लिंक icsi.edu
3 दिल्ली हिंसा: सीबीएसई के एग्जाम पर कितना असर, इन इलाकों में आज एग्जाम नहीं, स्कूल बंद