ताज़ा खबर
 

Miss World 2017 Winner: एक MBBS स्टूडेंट जो रही CBSE टॉपर, असली ‘ब्यूटी विद ब्रेन हैं मानुषी छिल्लर

Manushi Chhillar, Miss World 2017 Winner: एकेडमिक्स में अच्छे स्कोर्स हासिल करने के साथ-साथ एक्सट्रा करिक्यूलर ऐक्टिविटीज में भी मानुषी छिल्लर अव्वल रही हैं। वह एक प्रशिक्षित क्लासिकल डांसर, कवयित्री और पेंटर भी हैं।

Manushi Chhillar, Miss World 2017 Winner: मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर (Photo Source: AP)

भारत की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीत लिया है। चीन के सान्या शहर में आयोजित मिस वर्ल्ड 2017 कॉम्पीटिशन में हरियाणा की मानुषी ने जीत हासिल की है। न सिर्फ अपनी खूबसूरती, बल्कि अपनी समझदारी से भी उन्होंने यह खिताब जीता है। “ब्यूटी विद ब्रेन” कहावत मानुषी छिल्लर के लिए बिलकुल सटीक बैठती है। मिस वर्ल्ड का खिताब तो उन्होंने हाल ही में जीता है, लेकिन इससे पहले वह शिक्षा के क्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन कर चुकी हैं। मानुषी एमबीबीएस की स्टूडेंट हैं। हरियाणा के झज्जर जिले के बमनोली गांव की मानुषी, बीपीएस मेडिकल कॉलेज फॉर वुमेन, सोनीपत से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही थीं। मिस वर्ल्ड बनने का अपना सपना पूरा करने के लिए छिल्लर ने कॉलेज से एक साल ब्रेक लिया। मानुषी एक कार्डिऐक सर्जन बनना चाहती हैं। उनके माता-पिता भी डॉक्टर हैं।

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम क्वॉलिफाई करने के बाद उन्होंने भगत फूल सिंह सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया। स्कूल में भी मानुषी बहुत अच्छी स्टूडेंट थी। उन्होंने नई दिल्ली में स्थित प्रतिष्ठित संत थॉमस स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी। इसके अलावा उन्होंने बेंगलुरु में भी अपनी स्कूली शिक्षा हासिल की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, CBSE बोर्ड की 12वीं परीक्षा में वह इंग्लिश टॉपर रहीं। उन्होंने कुल 69 फीसदी अंक हासिल किए थे।

मेडिकल परीक्षाएं बहुत ही कठिन होती हैं, लेकिन इसके साथ ही मानुषी ने अपना मिस वर्ल्ड बनने का सपना भी पूरा किया है। इस मेहनत के लिए उन्होंने अपने कॉलेज से पूरे एक साल का ड्रॉप लिया। सिर्फ इतना ही नहीं! मानुषी एकेडमिक्स में अच्छे स्कोर्स हासिल करने के साथ-साथ एक्सट्रा करिक्यूलर ऐक्टिविटीज में भी अव्वल रही हैं। छिल्लर एक प्रशिक्षित क्लासिकल डांसर, कवयित्री और पेंटर हैं। मिस वर्ल्ड कम्पीटीशन में उन्होंने ‘ब्यूटी विद ए पर्पज’ सेगमेंट में भी बड़ी जीत हासिल की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App