ताज़ा खबर
 

Maharashtra SSC Result 2017 Declared: 91 फीसदी लड़कियां हुईं पास, 48 हजार से अधिक उम्मीदवारों के 90 फीसदी से अधिक अंक

Maharashtra SSC Result 2017: बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों के अनुसार परीक्षा में 88.74 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं, जिसमें 91.46 फीसदी लड़कियां सफल हुई हैं जबकि 86.51 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

Maharashtra SSC Result 2017: महाराष्ट्र उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं एसएससी परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं।

महाराष्ट्र उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं एसएससी परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों के अनुसार परीक्षा में 88.74 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं, जिसमें 91.46 फीसदी लड़कियां सफल हुई हैं जबकि 86.51 फीसदी छात्र पास हुए हैं। हालांकि बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर परिणामों को लेकर जानकारी जारी नहीं की है। बोर्ड अब कुछ ही देर में सभी परीक्षार्थियों के नतीजे भी जारी कर देगा और रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएगा। बताया जा रहा है कि करीब 1 बजे तक परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे, जिसके अनुसार उम्मीदवार अपनी अंक तालिका भी देख सकेंगे।

इस बार रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले कम बच्चे पास हुए हैं, इस बार पास प्रतिशत में 0.8 फीसदी की कमी आई है। बताया जा रहा है कि बोर्ड की ओर से जारी किए नतीजे अभी पहली बार परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का ही है और जल्द ही सभी उम्मीदवारों के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे। इस परीक्षा में 81000 उम्मीदवारों को अतिरिक्त नंबर दिए गए हैं, जिसमें नृत्य, गायन, चित्रकला आदि शामिल है। वहीं 3903 उम्मीदवारों को स्पोर्ट्स मार्क्स भी दिए गए हैं। प्रदेश में 17 लाख बच्चों में से 108 लाख बच्चे तीन से कम विषयों में फेल हुए हैं। वहीं 48570 बच्चों ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं।

बोर्ड कुछ ही देर में हर उम्मीदवार की अंकतालिका वेबसाइट पर अपलोड कर देगा, जिसके बाद सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ रिजल्ट की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। पिछले साल 1607411 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्टर किया था, जिसमें 1601406 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था। उसके बाद करीब 89 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। बोर्ड ने 6 जून को ही परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए थे। बोर्ड परीक्षा के आयोजन के करीब 2 महीने बाद नतीजे जारी करता है। वेबसाइट के माध्यम से अपने नतीजे देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद बोर्ड की ओर से मांगी गई जानकारी भरें। जानकारी सब्मिट करने के बाद अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App