ताज़ा खबर
 

Maharashtra HSC Result 2017 Declared: यहां देखें महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड के परिणाम

Maha HSC 12th Result 2017: महाराष्ट्र बोर्ड (MSBSHSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घो​षित कर दिए। इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in और results.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

Maha HSC 12th Result 2017: इस साल महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में 15 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे।

Maha HSC 12th Result 2017: महाराष्ट्र बोर्ड (MSBSHSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घो​षित कर दिए। इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in और results.gov.in पर चेक कर सकते हैं। महाराष्ट्र बोर्ड ने आॅर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों ही स्ट्रीम्स के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। अभ्यर्थी अपने परीक्षा परिणाम की जानकारी के लिए सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट mahresult.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद वेबसाइट पर महाराष्ट्र एचएससी रिजल्ट 2017 लिंक पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी निर्धारित स्थान पर भरें, इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। अभ्यर्थी चाहें तो अपने परीक्षा परिणाम का ​प्रिंट आउट निकाल लें।

इस साल महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में 15 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। इसमें से 6,56,000 लड़कियां और 8,48,000 लड़के थे। बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में शामिल 15 लाख उम्मीदवारों में से 5.6 लाख साइंस स्ट्रीम, 5.1 लाख आॅर्ट्स स्ट्रीम और 3.73 लाख कॉमर्स स्ट्रीम से थे। बाकी बचे उम्मीदवार मिनिमम कॉम्पिटेंसी वोकेशनल कोर्स (MCVC) के थे। महाराष्ट्र एचएससी एग्जाम 2017 का आयोजन इस साल 28 फरवरी से 25 मार्च के बीच हुआ था। इसमें कुल 9,143 जूनियर कॉलेज के अभ्यर्थी शामिल हुए थे। बोर्ड परीक्षा का आयोजन 2,710 केंद्रों पर हुआ था।

उम्मीदवार महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम की जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mahresult.nic.in के अतिरिक्त एसएमएस के माध्यम से भी हासिल कर सकते हैं। बोर्ड की वेबसाइट पर उम्मीदवारों को सब्जेक्टवाइज मार्क्स के साथ रिजल्ट पता चलेगा। ऐसे उम्मीदवार जो ​अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं और फिर अपनी कॉपियों की जांच कराना चाहते हैं, वो 9 जून तक महाराष्ट्र बोर्ड के डिविजनल आॅफिस पर रिवैल्यूएशन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App