ताज़ा खबर
 

Maharashtra Board Result 2020 Date: जुलाई में कब घोषित हो सकते हैं 10वीं 12वीं के परिणाम? शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे।

maharashtra hsc result, maharashtra hsc result 2020Maharashtra HSC Result 2020: परीक्षाओं को रद्द करने पर राज्य सरकार ने कहा था कि ऐसे माहौल में परीक्षा आयोजित करना असंभव है।

बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के बाद महाराष्ट्र बोर्ड के छात्रों को बेसब्री से अपने परिणामों का इंतजार है। इस साल 13 लाख छात्रों ने HSC (उच्च विद्यालय प्रमाण पत्र) की परीक्षा दी थी, जिनका इंतजार लंबा होता जा रहा है। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHSE) अब इसी महीने में दोनों कक्षाओं के परिणाम घोषित कर सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एचएससी के परिणाम 15 से 20 जुलाई तक और एसएससी के परिणाम 31 जुलाई तक जारी हो सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे।

दरअसल, एबीपी माझा टीवी न्यूज चैनल और अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट हिंदुस्तानटाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि HSC की परीक्षाएं हो चुकी हैं और आंसरशीट चेकिंग का काम भी पूरा हो चुका है। अब हम 15 से 20 जुलाई के बीच एचएससी परिणाम घोषित करने की योजना बना रहे हैं। जबकि SSC परीक्षाओं के लिए, अभी भी इतिहास के पेपरों की चेकिंग की जा रही है और हम 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया पूरी करने की कोशिश कर रहे हैं।’

वर्षा गायकवाड़ ने कहा, ‘हम पुनर्मूल्यांकन सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि इस साल इसे फिजिकली पूरा करना बहुत मुश्किल होगा और उत्तर पुस्तिकाएं भी एक खास उद्देश्य के लिए स्कैन की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया के बारे में निर्णय लिया जाना बाकी है।’ रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद अलर्ट पाने के लिए यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन कर भी कर सकते हैं।

बता दें कि इस साल, कोरोनोवायरस महामारी के कारण एसएससी और एचएसई परीक्षा प्रभावित हुई थी। हालांकि बोर्ड एचएसई परीक्षाओं को सफलतापूर्वक करने में सक्षम था, एसएससी परीक्षा के कुछ पेपर रद्द करने पड़े। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं मार्च 2020 के महीने में शुरू हुई थीं अप्रैल 2020 तक समाप्त होने वाले थीं, लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप और लॉकडाउन ने शेड्यूल को प्रभावित किया था। परीक्षाओं को रद्द करने पर राज्य सरकार ने कहा था कि ऐसे माहौल में परीक्षा आयोजित करना असंभव है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri 2020: CBSE Board 12th का रिजल्ट जारी, इन सरकारी नौकरियों के लिए कर पाएंगे आवेदन
2 HBSE Haryana 10th Result 2020: 10वीं कम नंबर आए हैं तो जानिए कैसे बढ़ेंगे, जरूरी जानकारी
3 BSEH Haryana 10th Result 2020: हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट, 64.59% 10वीं में पास, 87,070 छात्र हुए फेल
IPL 2020 LIVE
X