ताज़ा खबर
 

घोषित हुआ महाराष्ट्र बोर्ड HSC के परिणाम का टाइम और डेट, जानें कैसे करें चेक

इस साल राज्य के लगभग 15 लाख छात्र हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) परीक्षा में शामिल हुए थे, जिन्हें लंबे समय से अपने परिणामों का इंतजार था। रिजल्‍ट जारी होने के बाद, आधिकारिक वेबासइट mahresult.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

students, result, Maharashtra HSC ResultMaharashtra HSC Result 2020: उम्मीदवार अपने महाराष्ट्र बोर्ड के परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए mahahsscboard.maharashtra.gov.in, mahresult.nic.in पर जा सकते हैं। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि गुरुवार, 16 जुलाई को राज्य HSC परिणाम घोषित किए जाएंगे, छात्र दोपहर 1 बजे के बाद अपना रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबासइट mahresult.nic.in पर चेक कर सकते हैं। बोर्ड ने COVID-19 के कारण इस साल बिना प्रेस कॉन्फ्रेंस के परिणाम की घोषणा करने का फैसला लिया है। इस साल राज्य के लगभग 15 लाख छात्र हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) परीक्षा में शामिल हुए थे, जिन्हें लंबे समय से अपने परिणामों का इंतजार था। ये छात्र कल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स  mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे।

Online Result चेक करने तारीका
चरण 1: उम्मीदवार अपने महाराष्ट्र बोर्ड के परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए mahahsscboard.maharashtra.gov.in, mahresult.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होमपेज पर, ‘Maharashtra Board HSC 12th Result 2020’ का लिंक एक्टिव हो जाएगा।
चरण 3: छात्रों को अपने स्कोरकार्ड की जांच करने के लिए अपने महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और माता का पहला नाम दर्ज करना होगा।
चरण 4: अब स्क्रीन पर अपका रिजल्ट खुल जाएगा।
चरण 5: रिजल्ट की कॉपी आप डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

बता दें कि, बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के लिए 10वीं छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत नंबर लाने होंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों की ऑनलाइन मार्कशीट जारी की जाएंगी जिसमें छात्र का नाम, विषयवार अंक और उसके द्वारा प्राप्त कुल अंक होंगे।हालांकि ओरिजिनल मार्कशीट छात्रों को उनके स्‍कूल से ही दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरकारी भर्तियां 2020: CRPF, JPSC समेत इन विभागों में निकली सरकारी वैकेंसी, देखें पूरी डिटेल
2 Kerala Plus Two 12th Result 2020: बोर्ड रिजल्‍ट जारी, ये रहा चेक करने का Direct Link
3 DHSE Kerala Plus Two Class 12th Result 2020: आर्ट्स स्ट्रीम का 98.75%, जानिए कैसे चेक करें Plus Two रिजल्ट
ये पढ़ा क्या?
X