scorecardresearch

Madhabi Puri Buch: सेबी की नई चेयरमैन माधबी पुरी बुच ने कहां तक पाई है शिक्षा? जानें उनके बारे में पूरी डिटेल्स

Madhabi Puri Buch: माधवी ने सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है और वह IIM अहमदाबाद से एमबीए कर चुकी हैं।

Madhabi Puri Buch। SEBI। SEBI New Chairman
Madhabi Puri Buch: माधबी पुरी बुच ने अजय त्यागी की जगह ली है। (फोटो: अजय त्यागी और माधबी पुरी बुच/Express archive photo)

Madhabi Puri Buch: माधबी पुरी बुच को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का नया चेयरमैन बनाया गया है। उन्होंने अजय त्यागी की जगह ली है। वह पहली महिला हैं, जिसे सेबी में ये अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

वह सेबी की 10वीं चेयरमैन होंगी और 3 साल तक इस पद पर सेवाएं देंगी। माधवी से पहले अजय त्यागी ये अहम पद संभाल रहे थे। त्यागी 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सोमवार को ऑफिस में उनके कार्यकाल का आखिरी दिन था।

माधवी ने सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएशन और IIM अहमदाबाद से एमबीए किया है। वह पहले सेबी की पूर्वकालिक सदस्य के रूप में सेवाएं दे चुकी हैं। उन्होंने सेबी में अप्रैल 2017 से लेकर अक्टूबर 2021 तक काम किया है। इस दौरान उन्होंने निगरानी, ​​सामूहिक निवेश योजनाओं और निवेश प्रबंधन जैसे विभागों को संभाला।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ICICI बैंक के साथ की थी और साल 2011 तक उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में एमडी और सीईओ के रूप में सेवाएं दीं। बैंक के साथ 2011 में उन्होंने सेवाएं खत्म कर दीं और इसी साल वह सिंगापुर गईं। यहां उन्होंने LLP को ज्वॉइन किया।

माधवी का ताजा एजेंडा एनएसई कोलोकेशन स्कैंडल और एनएसई की पूर्व एमडी और सीईओ चित्रा रामकृष्ण से जुड़े मामलों को देखना होगा। बता दें कि कोलोकेशन मामले में दोषियों को दंडित करने के लिए पर्याप्त कार्रवाई नहीं करने के लिए नियामक पहले से ही आलोचनाओं का सामना कर रहा है। इसकी अभी भी सीबीआई जांच चल रही है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X