ताज़ा खबर
 

WBCHSE HS 12th Result 2017: पश्चिम बंगाल 12वीं परीक्षा के नतीजे डिक्लेयर, wbresults.nic.in पर ऐसे करें चेक

WBCHSE HS 12th Result 2017: पश्चिम बंगाल 12वीं (HSE) बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं और अब उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजे रोल नंबर, नाम, जन्म तारीख आदि से देखे जा सकते हैं।

WBCHSE HS 12th Result 2017: बोर्ड ने हाल ही में 27 मई को 10वीं परीक्षा के नतीजे भी जारी किए थे

पश्चिम बंगाल 12वीं (HSE) बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं और अब उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजे रोल नंबर, नाम, जन्म तारीख आदि से देखे जा सकते हैं। बोर्ड ने यह नतीजे wbresults.nic.in पर जारी किए हैं और यह नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ अन्य indiaresults.com, results.nic.in और examresults.net पर देखे जा सकते हैं। पिछले साल बोर्ड ने 16 मई को नतीजे घोषित किए थे और कुल 83.65 प्रतिशत छात्र पास हुए थे। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार इससे ज्यादा पास प्रतिशत हो सकता है।

बोर्ड ने हाल ही में 27 मई को 10वीं परीक्षा के नतीजे भी जारी किए थे और अब 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने पहले ही वेबसाइट पर जानकारी अपलोड कर दी थी कि परीक्षा के नतीजे 30 मई को 10.30 बजे आएंगे और बोर्ड ने तय समय पर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। साथ ही बोर्ड ने वेबसाइट पर लिंक भी बना दिया था और नतीजे जारी होने के बाद इसे एक्टिव कर दिया गया है। अगर आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है तो आप वेबसाइट या एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं। अपना रिजल्ट देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर नतीजे देख लें-

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट wbchse.nic.in, www.wbresults.nic.in पर जाएं।
– उसके बाद होम पेज पर दिख रहे परीक्षा से जुड़ें लिंक‘WBCHSE HS 2th Result 2017’ पर क्लिक करें।
– लिंक करने के बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें बोर्ड की ओर से मांगी गई जानकारी भर दें।-
– सब्मिट करने पर आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा।

आप यह रिजल्ट एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं और इसके लिए पने फोन के मेसेज बॉक्स में जाकर WB12 <स्पेस> देकर अपना रोल नंबर लिखें और उसे 56263 पर भेज दें। उसके बाद रजिस्टर नंबर पर परीक्षा के नतीजे भेज दिए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App