ताज़ा खबर
 

RRB Group D 2018: CBT के प्रवेश पत्र इस तरह कीजिए डाउनलोड

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date, Centre LIVE UPDATES: RRB ने परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड लिंक उनके रजिस्टर्ड ई-मेल एड्रेस और सेंटर्स डिटेल्स उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेज दी हैं।

RRB Group D Admit Card 2018 LIVE Updates: RRB Group D परीक्षाएं 17 सितंबर से 16 अक्टूबर 2018 तक चलेंगी।

RRB Railway Group D Admit Card 2018: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने RRB Group D परीक्षार्थियों के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन उनके एडमिट कार्ड के संबंध में जारी किया गया है। RRB की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक सोमवार (18 सितंबर) को सर्वर लोड बढ़ने के कारण निष्क्रिय हो गया था जिसके चलते कई परीक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए थे। इसी के मद्देनजर RRB ने परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड लिंक उनके रजिस्टर्ड ई-मेल एड्रेस और सेंटर्स डिटेल्स उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेज दी हैं।

सिर्फ उन परीक्षार्थियों की डिटेल्स और एडमिट कार्ड भेजे गए हैं जिनकी परीक्षाएं 18, 19 और 20 सितंबर को होनी हैं। इंडियन रेलवे की इस नई सुविधा से अभ्‍यर्थियों को राहत मिलेगी। इस सहूलियत से ग्रुप डी के अभ्‍यर्थियों को काफी मदद मिलेगे और वे बिना किसी दिक्‍कत के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आइए आपको बताते हैं कि आप अपना एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे ने नया विकल्‍प मुहैया करा दिया है।

उम्मीदवार अपनी ई-मेल आईडी लॉगइन करें और आरआरबी का मेल चेक करें। मेल में आपको एडमिट कार्ड लिंक मिलेगा। इसके बाद लिंक पर क्लिक करें और अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकाल लें। परीक्षा केंद्र पर अपने एडमिट कार्ड के साथ अपनी एक ओरिजनल फोटो आईडी भी लेकर जाएं। इन चीजों के बिना आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। RRB Group D परीक्षाएं 17 सितंबर से 16 अक्टूबर 2018 तक चलेंगी।

Live Blog

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date, Centre LIVE UPDATES: Download E-Call Letter for 18th, 19th and 20th September exams

14:54 (IST)19 Sep 2018
RRB Group C Second Stage CBT Exam: जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स का विस्तृत सिलेबस

इसमें स्पोर्ट्स, टेक्नोलॉजी, कल्चर, पर्सनालिटीज, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स और अन्य महत्वपूर्ण विषयों से सवाल पूछा जाएंगे।

14:08 (IST)19 Sep 2018
RRB Group C Second Stage CBT Exam: PART A General Intelligence and Reasoning विस्तृत सिलेबस

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिश्ते,शब्दावली, जम्बलिंग, डेटा व्याख्या और क्षमता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा-निर्देश, वक्तव्य - तर्क और धारणा इत्यादि टॉपिक्स से जुड़े सवाल होंगे।

13:11 (IST)19 Sep 2018
RRB Group C Second Stage CBT Exam: PART A Basic Science and Engineering का विस्तृत सिलेबस

बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग विषय से इंजीनियरिंग ड्रॉइंग्स (प्रोजेक्शन्स, व्यूज, लाइन, जियोमेट्रिक फिगर्स, सिम्बोलिक रीप्रेजेंटेशन), यूनिट्स, मापन, मास वजन और घनत्व, कार्य शक्तिऔर ऊर्जा, गति और वेग, गर्मी और तापमान, मूल बिजली, लीवर और सरल मशीनें, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, पर्यावरण शिक्षा, आईटी साक्षरता आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे।

12:54 (IST)19 Sep 2018
RRB Group C Second Stage CBT Exam: जानिए PART A का विस्तृत सिलेबस

गणित विषय से जिन टॉपिक्स पर सवाल पूछे जाएंगे उनमें संख्या प्रणाली, बोडामा, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मासिक धर्म, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और परिसर ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी शामिल होंगे।

12:12 (IST)19 Sep 2018
RRB Group C Second Stage CBT Exam: PART A सिलेबस

PART A की सिलेबस की बात करें तो इसमें बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग, गणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग Part A में स्कोर किए गए मार्क्स के आधार पर की जाएगी।

11:57 (IST)19 Sep 2018
RRB Group C Second Stage CBT Exam: PART A परीक्षा का पासिंग क्राइटेरिया

इसे पास करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40%, OBC उम्मीदवारों को 30%, SC उम्मीदवारों को 30% और ST उम्मीदवारों को 25% मार्क्स हासिल करने होंगे। इस पासिंग परसेंटेज से दिव्यांग उम्मीदवारों को 2 फीसदी की रियायत मिलेगी।

11:41 (IST)19 Sep 2018
Group C Second Stage CBT Exam: दूसरे चरण की भर्ती परीक्षा

पहले चरण का CBT पास करने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण का CBT देंगे। यह परीक्षा दो हिस्सों में, Part A और Part B में विभाजित होगा। Part A के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे जिन्हें हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। वहीं Part B में 75 प्रश्न होंगे जिन्हें हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 60 मिनट का समय होगा।

10:54 (IST)19 Sep 2018
RRB Group C: ALP/Technicians पदों पर भी भर्ती

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ALP और Technicians (Notification CEN 01/2018) पदों पर भी भर्ती करेगा। इसके लिए पहले चरण का सीबीटी 4 सितंबर को पूरा हो गया था। वहीं अब दूसरे चरण का सीबीटी होना है। चलिए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

09:50 (IST)19 Sep 2018
परीक्षा से पहले डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

इंडियन रेलवे ने एडमिट कार्ड से जुड़े लिंक के निष्क्रिय होने के बाद अभ्‍यर्थियों को नई सुविधा मुहैया कराई है। अभ्‍यर्थी इसका लाभ उठाते हुए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, ताकि परीक्षा केंद्र पर बिना किसी मुश्किल के उन्‍हें प्रवेश मिल सके। मालूम हो कि प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा केंद्रों में जाने की अनुमति नहीं दी जाती है।

09:16 (IST)19 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: जानिए एडमिट कार्ड डाउनलोड और मॉक टेस्ट प्रैक्टिस का तरीका

वेबसाइट पर विजिट करें और “Click here to know the Exam city and date intimation for candidates (Level-1 posts) of CEN 02/2018.” का लिंक सिलेक्ट करें। क्लिक करने के बाद अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड सबमिट कर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं टेस्ट की प्रैक्टिस करने के लिए मॉक टेस्ट लिंक पर क्लिक करें और आगे की प्रक्रिया फॉलो करें। इसके बाद आप टेस्ट अटेम्प्ट कर सकते हैं।

21:28 (IST)18 Sep 2018
रेलवे की नई घोषणा से अभ्‍यर्थियों को राहत

आरआरबी की नई घोषणा से अभ्‍यर्थियों ने राहत की सांस ली है। उन्‍हें एडमिट हासिल करने का दूसरा विकल्‍प मिल गया है। सर्वर के काम न करने से ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वालों अभ्‍यर्थी काफी चिंतित हो गए थे। अब रेलवे ने उनकी समस्‍या काफी हद तक दूर कर दी है।

21:10 (IST)18 Sep 2018
ग्रुप डी के जरिये कई पदों पर होती हैं नियुक्तियां

इंडियन रेलवे ग्रुप डी के जरिये कई पदों पर नियुक्तियां करता है। इसमें गैंगमैन का पद भी शामिल है। बता दें कि रेल पटरियों की देखरेख और क्रॉसिंग पर भी गैंगमैन की भूमिका अहम होती है। इसके अलावा भी कई पद होते हैं, जिसपर ग्रुप डी के लिए जारी वेकेंसी से नियुक्तियां की जाती हैं।

20:12 (IST)18 Sep 2018
रेलवे के कदम से मिलेगी राहत

दरअसल, रेलवे ने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नया लिंक जारी किया था। अभ्‍यर्थियों के ज्‍यादा लोड के कारण इस‍ लिंक ने काम करना बंद कर दिया। मतबल वेबसाइट ही बैठ गई। इससे अभ्‍यर्थियों में चिंता और घबराहट बढ़ गई थी। रेलवे ने इसे दूर करते हुए नई व्‍यवस्‍था कर दी, ताकि परीक्षा देने वालों को ज्‍यादा दिक्‍कतों का सामना न करना पड़े।

19:33 (IST)18 Sep 2018
Group D के लिए हजारों अभ्‍यर्थियों ने किया है आवेदन

RRB ने ग्रुप डी के तहत वेकेंसी निकाली है, जिसके लिए लिखित परीक्षा होनी है। इसके लिए देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से हजारों अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया है। ऐसे में एग्‍जाम के कुछ दिन पहले ही सर्वर के काम न करने से उनकी चिंताएं बढ़ गई थीं कि वे अपना एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करेंगे। अब इंडियन रेलवे ने उनकी मुश्किलों को दूर करने के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें वैकल्पिक व्‍यवस्‍था की जानकारी दी गई है।

19:06 (IST)18 Sep 2018
परीक्षार्थियों की परेशानी दूर करने की कोशिश

ज्‍यादा लोड बढ़ने से रेलवे की वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया था। इसके कारण बड़ी तादाद में अभ्‍यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सके थे। इंडियन रेलवे ने अब इस मुश्किल को दूर करने के संदर्भ में नया नोटिफिकेशन जारी किया है, ताकि अभ्‍यर्थियों को ज्‍यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

17:59 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Recruitment 2018: इन वेबसाइट्स पर मिलेगा मॉक टेस्ट लिंक

अहमदाबाद (WR)- www.rrbahmedabad.gov.in अजमेर (NWR)- www.rrbajmer.gov.in; इलाहाबाद (NCR)- www.rrbald.nic.in; बेंगलुरु (SWR)- www.rrbbnc.gov.in; भोपाल (WCR)- www.rrbbpl.nic.in; भुवनेश्वर (ECOR)- www.rrbbbs.gov.in; बिलासपुर (SECR)- www.rrbbilaspur.gov.in; चंडीगढ़ (NR)- www.rrbcdg.gov.in; चेन्नई (SR)- www.rrbchennai.gov.in; गोरखपुर (NER)- www.rrbgkp.gov.in; गुवाहाटी (NFR)- www.rrbguwahati.gov.in; कोलकाता (ER)- www.rrbkolkata.gov.in; मुंबई (CR)- www.rrbmumbai.gov.in; पटना (ECR)- www.rrbpatna.gov.in; रांची (SER)- www.rrbranchi.gov.in; सिकंदराबाद (SCR)- www.rrbsecunderabad.nic.in.

17:19 (IST)18 Sep 2018
Group C Second Stage CBT Exam: दूसरे चरण की भर्ती परीक्षा

ग्रुप डी के अलावा ग्रुप सी में भी ALP-Technician पदों पर भर्ती होनी है। चलिए अब जानते हैं इससे जुड़ी जरूरी बातें। पहले चरण का CBT पास करने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण का CBT देंगे। यह परीक्षा दो हिस्सों में, Part A और Part B में विभाजित होगा। Part A के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे जिन्हें हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। वहीं Part B में 75 प्रश्न होंगे जिन्हें हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 60 मिनट का समय होगा।

16:53 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D: सेक्शन वाइस मार्क्स

RRB Group D लेवल 1 की भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे। इनमें गणित खंड से 25, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल साइंस से 25 और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स से 20 प्रश्न होंगे।

16:24 (IST)18 Sep 2018
सहायता केंद्र

इसका लाभ लेने के लिए विजिट करें किसी भी आरआरबी वेबसाइट पर। होम पेज से "Click here for Help Desk link on CBT for Level 1 posts under CEN 02/2018" लिंक पर क्लिक करें। अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आप हेल्पडेस्क से परीक्षा से संबंधित अपने सवाल पूछ सकते हैं।

15:57 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: सहायता केंद्र

RRB ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट्स पर कम्प्यूटर आधारित परीक्षा का लिंक ऐक्टिवेट कर दिया है। इसके जरिए उम्मीदवार परीक्षा से संबंधित अपनी दुविधाएं दूर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल भी आरआरबी की विभिन्न वेबसाइट्स पर जाकर कर सकते हैं।

15:25 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: तैयारी करते समय इन बातों का रखें ध्यान

1- अधिक से अधिक सवालों को हल करने का प्रयास करें। 2- सबसे पहले उन सवालों को हल करें, जिनके जवाब आपको आते हैं। 3- पेपर हल करने के बाद एक बार सरसरी निगाह अपने उत्तरों पर जरूर मार लें। 4- प्रैक्टिस के दौरान अपने द्वारा दिए गए उत्तरों का आकलन जरूर करें। 5- सॉल्व पेपर्स में प्रश्नों के जवाबों के लिए दिए गए उत्तर का कारण भी समझें।

15:22 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: PET

लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करने वालों को फिजिकल टेस्ट देना होगा। इसे पास करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी। वहीं 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकेंड में पूरी करनी होगी। महिला उम्मीदवारों को 20 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी और 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकेंड में पूरी करनी होगी।

14:48 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: विस्तृत सिलेबस

जनरल अवेयरनेस विषय में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और अन्य टॉपिक्स से जुड़े सवाल होंगे। वहीं जनरल साइंसमें 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारितभौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

14:28 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: विस्तृत सिलेबस

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग- एनालोजीज, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जम्बलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन और क्षमता, निष्कर्ष और निर्णय लेने की क्षमता, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य - तर्क और आकलन आदि टॉपिक होंगे।

13:56 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: CBT पास करने के बाद होगा PET

PET क्वालीफाई करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके अलावा हजार मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकेंड में पूरी करनी होगी। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकेंड में पूरी करनी होगी। अंत में चयनित उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।

13:11 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: विस्तृत सिलेबस

चलिए अब विस्तार से जानते हैं परीक्षा का सिलेबस। गणित विषय से 25 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। इसमें नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रॉफिट एंड लॉस, अलजेब्रा, ज्यामिति और ट्रिग्नोमेट्री, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वेयर रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी आदि टॉपिक्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

12:43 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: क्वॉलिफाइंग मार्क्स

CBT परीक्षा का पासिंग प्रतिशत विभिन्न वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग होगा। अनारक्षित वर्ग के लिए यह 40 प्रतिशत, OBC के लिए 30 प्रतिशत, SC श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और ST श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत मार्क्स परीक्षा पास करने के लिए अनिवार्य है। लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवार PET यानी फिजिकल टेस्ट देंगे।

12:13 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा में हर परीक्षार्थी को कुल 100 प्रश्न हल करने होंगे। प्रश्न पत्र 4 हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसमें 25 सवाल गणित के होंगे। 25 सवाल सामान्य बुद्धि और तर्क के होंगे। सामान्य विज्ञान के 25 सवाल होंगे और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स के भी 25 सवाल पूछे जाएंगे।

12:05 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: एडमिट कार्ड

जानकारी के लिए बता दें जिन उम्मीदवारों की भर्ती परीक्षा 18,19 और 20 सितंबर को होनी है उनके एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक रजिस्टर्ड ई-मेल एड्रेस और एग्जाम सेंटर डिटेल्स रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ई-मेल के जरिए भेजे गए हैं। रेलवे ने वेबसाइट स्लो होने के कारण अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए डिटेल्स उनके मोबाइल और ई-मेल पर भेजी हैं।

11:20 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: एडमिट कार्ड डाउनलोड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए विजिट करें किसी भी आरआरबी वेबसाइट पर। वेबसाइट के होम पेज पर आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करें। मांगी गई डिटेल्स भरें और लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड कर एडमिट कार्ड का प्रिंट निकाल लें।

11:07 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: दिव्यांगों उम्मीदवारों के लिए ये है समय सीमा

परीक्षा प्रश्न पत्र में 100 सवाल पूछे जाएंगे जिन्हें हल करने के लिए सामान्य उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। लेकिन दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रश्न पत्र हल करने के लिए 120 मिनट का समय मिलेगा।

10:58 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: सिलेबस

परीक्षा में जिन विषयों से प्रश्न आएंगे वे 10वीं के गणित पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। इसके अलावा जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस जैसे विषयों से प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे।

10:52 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D Exam: कम्प्यूटर आधारित परीक्षा

पहले चरण की परीक्षा यानी CBT के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। इसी समय में उन्हें अपना प्रश्न पत्र हल करना होगा। परीक्षा प्रश्न पत्र में कुल 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। ध्यान रहे पेपर में निगेटिव मार्किंग होगी और एक गलत उत्तर होने पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। इसीलिए सोच-समझकर पेपर अटेम्प्ट करें।

10:43 (IST)18 Sep 2018
RRB Group D: लिखित परीक्षा

RRB Group D लेवल-1, में 62,907 पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर की जाएगी। पहले चरण में कम्प्यूटर आधारित परीक्षाएं यानी CBT 17 सितंबर से 16 अक्टूबर 2018 तक चलेंगी।