ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 101
    BJP+ 78
    RLM+ 0
    OTH+ 16
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 103
    BJP+ 102
    BSP+ 6
    OTH+ 5
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 52
    BJP+ 27
    JCC+ 8
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 82
    TDP-Cong+ 25
    BJP+ 6
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 25
    Cong+ 10
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

MP Board 12th Result 2017: सभी विषयों के साथ वॉकेशनल कोर्स के नतीजे भी हुए डिक्लेयर, यहां देखें

MPBSE HSC 12th Result 2017: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन(MPBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली है और बोर्ड कुछ ही देर में 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे वेबसाइट पर अपलोड कर लिंक एक्टिवेट कर देगा।

MP Board 12th Result 2017: अन्य राज्य 12वीं बोर्ड (MPBSE) परीक्षा के नतीजे विषय के अनुसार जारी करते हैं

अगर आपने भी मध्यप्रदेश बोर्ड(MPBSE) की ओर से आयोजित की गई 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लिया है, तो बोर्ड ने रिजल्ट का इंतजार खत्म कर दिया है। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन(MPBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली थी और बोर्ड ने तय समय पर नतीजे वेबसाइट पर अपलोड कर लिंक एक्टिवेट कर दिया। बोर्ड(MPBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के सभी विषयों के नतीजे जारी कर दिए हैं और उम्मीदवार अब नतीजे देख सकते हैं। अगर आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है तो आप  mpresults.nic.in, mpbse.nic.in, results.nic.in, examresults.net पर  रिजल्ट देख सकते हैं।

कई राज्य 12वीं बोर्ड (MPBSE) परीक्षा के नतीजे विषय के अनुसार जारी करते हैं, लेकिन मध्यप्रदेश बोर्ड ने सभी परीक्षाओं के नतीजे एक साथ जारी करने का फैसला किया है। बता दें कि एसएसएससी परीक्षा का आयोजन 2 मार्च से 31 मार्च के बीच किया गया था और इसमें 5 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था, जो कि अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इस बार बोर्ड ने पहली बार सभी परीक्षाओं के एक साथ नतीजे घोषित करने का फैसला किया है, जिसमें दसवीं बोर्ड परीक्षा, 12वीं बोर्ड परीक्षा और वॉकेशनल परीक्षा के नतीजे शामिल है।

इस बार सभी रिजल्ट एक साथ आने की वजह से 15 लाख से अधिक उम्मीदवार वेबसाइट पर नतीजे देख रहे हैं, इसलिए रिजल्ट जारी होने के बाद सभी उम्मीदवार वेबसाइट पर रिजल्ट देखेंगे, जिससे वेबसाइट पर सर्वर संबंधी दिक्कत आ सकती है। इसलिए ऐसा होने पर थोड़ा इंतजार करें और फिर अपना रिजल्ट देखें। परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की प्रक्रिया में शामिल होना होगा और इन नतीजे के माध्यम से उम्मीदवार 12वीं परीक्षा में दाखिला लेंगे।

Read Also:MP Board 10th 12th Result 2017: जारी हुए मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम, यहां देखें

कैसे देखें अपना MPBSE MP Board 12th Result 2017
-अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट  mpresults.nic.in, mpbse.nic.in पर जाएं।
– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
-उसके बाद मांगी गई जानकारी भर दें।
-सब्मिट कर अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें।
– आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App