ताज़ा खबर
 
title-bar

CBSE Class 10, 12 Re-Exam 2018 Dates: घोषित हुई नई तारीखें, यहां जानें नई डेट्स

CBSE Re Exam 2018 Date for Class 10 Maths, Class 12 Economics: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने दोबारा आयोजित होने वाली परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया है।

CBSE Re Exam 2018 Date for Class 10 Maths, Class 12 Economics: पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में स्थित सीबीएसई का मुख्यालय। (फोटोः पीटीआई)

CBSE Re Exam 2018 Date: CBSE ने दोबारा आयोजित होने वाली परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर दिया है। शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने शुक्रवार को मीडिया को सम्बोधित करते हुए तारीखों का ऐलान किया। 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 25 अप्रैल 2018 को आयोजित होगी। वहीं 10वीं की गणित परीक्षा फिलहाल नहीं होगी। तारीख का ऐलान जरूरत पड़ने पर किया जाएगा। शिक्षा सचिव ने कहा कि गणित की परीक्षा दोबारा होगी या नहीं, इसका फैसला पेपल लीक मामले की जांच पूरी होने के बाद ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही दिल्ली और हरियाणा के लिए ही 10वीं की गणित परीक्षा आयोजित होगी। वहीं केरल के कुछ छात्रों ने दोबारा परीक्षा लिए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

पेपल लीक मामले की जांच में अब तक पुलिस ने 10 व्हाट्ऐप ग्रुप्स के नंबरों की पहचान की है। पुलिस ने इन ग्रुप्स के एडमिन्स से पूछताछ की जिसमें पता चला है कि लीक प्रश्न पत्र, ग्रुप्स में सर्कुलेट हुए थे। हर ग्रुप में 50-60 लोग थे। आपको बता दें कथित प्रश्न पत्र लीक मामले में पुलिस ने गुरुवार को एक आरोपी विक्की को हिरासत में लिया था। हालांकि मामले में अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। आरोपी शख्स का नाम विक्की है और वह दिल्ली के राजिंदर नगर, सेक्टर 8 में एक कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाता है। पुलिस इस मामले में 30 से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर चुकी है।

CBSE Re Exam 2018 UPDATES: 

-12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 25 अप्रैल 2018 को आयोजित होगी। फिलहाल 10वीं की गणित परीक्षा नहीं होगी।

-पुलिस ने उन 10 व्हाट्स ऐप ग्रुप्स के एडमिन से पूछताछ की है। पूछताछ में पता चला है कि लीक प्रश्न पत्र, 10 ग्रुप्स में सर्कुलेट हुए थे और  हर ग्रुप में 50-60 लोग थे। वहीं शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप आज मीडिया को सम्बोधित करेंगे।

-दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदियो ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लिखा पत्र। पत्र में शिक्षा मंत्रियों के लिए दिनभर का शिक्षा सत्र आयोजित करने का अनुरोध किया है ताकि ऐसे पेपर लीक मामले दोबारा न हों।

-छात्रों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 10वीं व 12वीं कक्षा के प्रश्न पत्र लीक मामले को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने प्रीत विहार में कार्यालय के बाहर बैरीकेड्स पर चढ़ने की कोशिश की लेकिन इन्हें हटा दिया गया।

-पुलिस की जांच और तूछताछ जारी- दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने अभी तक 10 व्हाट्ऐप ग्रुप्स की पहचान की है। हर ग्रुप में लगभग 50 से 60 मेंबर्स हैं।

-कांग्रेस का बीजेपी पर हमला: कपिल सिब्बल ने कहा, “CBSE वाला मामला सिर्फ पेपर लीक तक सीमित नहीं है। SSC स्कैम भी बड़ा मुद्दा है। सरकार अपने गलत कामों की जिम्मेदारी नहीं लेगी तो कौन लेगा?”

-दिल्ली में कुशक रोड पर स्थित केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निवास के पास लगाई गई धारा 144। छात्रों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लिया गया फैसला।

-CBSE की आधिकारिक वेबसाइट क्रैश हो गई है। बड़ी संख्या में लोग वेबसाइट पर लॉगइन कर रहे हैं जिसके कारण ऐसा हुआ है। वेबसाइट का होम पेज सर्वर एरर दिखा रहा है।

– झारखंड में पुलिस ने पूछताछ के लिए 6 छात्रों को हिरासत में लिया। पुलिस को इनके पेपर लीक मामले में संलिप्त होने पर शक है। इस साल CBSE की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 28 लाख छात्र सम्मिलित हुए हैं।

-इस मामले में अब तक पुलिस ने 30 लोगों से पूछताछ की है जिनमें से ज्यादातर या तो छात्र हैं या कोचिंग इंस्टिट्यूट्स चलाते हैं। साथ ही इन लोगों के पास से दर्जनभर से ज्यादा मोबाइल फोन्स भी सीज किए गए हैं।

-दिल्ली के CBSE दफ्तर के बाहर छात्रों का प्रदर्शन जारी।

स्पेशल सीपी आर पी उपाध्याय ने गुरुवार को बताया कि दोनों पेपर परीक्षा के एक दिन पहले ही व्हाट्स ऐप पर लीक हुए थे। वहीं CBSE ने सभी एग्जामिनेश सेंटर्स के लिए एक मॉक ड्रिल भी शुरू की थी। मॉक ड्रिल के तहत परीक्षा केंद्रों को प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और प्रिंट करने को कहा गया। परीक्षा केंद्रों को सर्कुलर जारी कर मॉक ड्रिल की जानकारी दी गई। बता दें 4,453 परीक्षा केंद्र 10वीं की और 4,138 परीक्षा केंद्र 12वीं की परीक्षा आयोजित कराएंगे। इसी बीच CBSE के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन जारी है। छात्रों का कहना है कि CBSE की गलतियों के कारण उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App