ताज़ा खबर
 

संब‍ित पात्रा ने पढ़ी है डॉक्‍टरी, कांग्रेस के अख‍िलेश इत‍िहास में एमए- जान‍िए क‍ितने पढ़े-ल‍िखे हैं ये प्रवक्‍ता

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता राघव चड्ढा  AAP के सबसे युवा प्रवक्ता और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष हैं। उन्होंने मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड से स्कूलिंग की है

Author Updated: January 8, 2021 2:56 PM
aap spokesperson Raghav Chadha,BJP spokesperson, sambit patra bjp spokespersonभारतीय जनता पार्टी के नेता और प्रवक्ता संबित पात्रा पेशे से एक सर्जन भी हैं। उन्होंने चिन्मय विद्यालय, बोकारो से शिक्षा प्राप्त की थी इसके बाद वीएसएस मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता राघव चड्ढा  AAP के सबसे युवा प्रवक्ता और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष हैं। उन्होंने मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड से स्कूलिंग की है और दिल्ली विश्वविद्यालय से 2009 में कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है। बाद में, उन्होंने 2011 में चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा भी पास कर ली।

भारतीय जनता पार्टी के नेता और प्रवक्ता संबित पात्रा पेशे से एक सर्जन भी हैं। उन्होंने चिन्मय विद्यालय, बोकारो से शिक्षा प्राप्त की थी इसके बाद वीएसएस मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया और 2002 में एससीबी मेडिकल कॉलेज, कटक से जनरल सर्जरी में पोस्ट ग्रेजुएट (एमएस) किया। इसके बाद, उन्होंने यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा दी और हिंदू राव अस्पताल, दिल्ली में नियुक्त हुए। संबित दलितों के उत्थान के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन स्वराज के संस्थापक भी हैं। उन्हें 2011 में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था ।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक हैं। नवाब ने 10वीं की पढ़ाई अंजुमन इस्लाम हाई स्कूल से और इंटर की पढ़ाई बुरहानी कॉलेज से पूरी की है। उसके बाद उन्होंने F.Y. (B.A.)की पढ़ाई भी बुरहानी कॉलेज से ही पूरी की।

इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह भी अक्सर टेलिविजन पर तेज तर्रार डिबेट करते नजर आते हैं। उन्होंने 1981 में इलाहाबाद विश्विद्यालय से इतिहास में एम.ए किया है। संबित पात्रा और अखिलेश प्रताप सिंह अक्सर ही राजनैतिक मामलों पर आमने सामने तीखी बहस करते दिखते हैं।

रागिनी नायक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रवक्ता है। उन्होंने अपनी स्कूलिंग न्यू एरा पब्लिक स्कूल, मायापुरी, नई दिल्ली से की है। इसके अलावा उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी भाषा और साहित्य में बीए ऑनर्स और अंग्रेजी में एमए किया। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के कैम्पस लॉ सेंटर से एल.एल.बी. किया है। अपने कॉलेज के दिनों से उन्हें राजनीति में गहरी दिलचस्पी थी। रागिनी नायक दिल्ली विश्वविद्यालय के लक्ष्मी बाई कॉलेज में अंग्रेजी की सहायक प्रोफेसर थीं। 2014 में उन्हें दिल्ली कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था।

गौरव वल्लभ राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता हैं। वे एक प्रोफेसर के रूप में, जमशेदपुर स्थित एक बिजनेस स्कूल में पढ़ाते भी हैं। इसके अलावा, उन्होंने कॉलेज से फाइनेंस और बिजनेस मैनेजमेंट में अपनी पढ़ाई पूरी की है। वह स्कूल और विश्वविद्यालय में विभिन्न सह-पाठयक्रम गतिविधियों में सक्रिय थे। दूसरी ओर, उन्होंने एलएलबी, सीए, कंपनी सेक्रेटरी, एम.कॉम, पीएच.डी. और फाइनेंशियल रिस्क मैनेजर की पढ़ाई की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CA Admit Card 2021: फाउंडेशन, फाइनल और इंटरमीडिएट लेवल एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, डॉयरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
2 UPSC CDS I 2021 Admit Card: यूपीएससी ने जारी किए इनके एडमिट कार्ड, ये रहा डायरेक्ट लिंक
3 JEE Advanced 2021 Dates: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने जारी की एग्जाम डेट, छात्रों की दी यह राहत
ये पढ़ा क्या?
X