ताज़ा खबर
 

बनना चाहते हैं वकील तो 12वीं कक्षा के बाद करें ये कोर्स और यहां लें एडमिशन!

12वीं पास करने के बाद अगर आप कोई कोर्स की तलाश कर रहे हैं तो वकील बनना आपके लिए ठीक साबित हो सकता है, जिसके बाद आप आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

law courses, after 12th law courses, llb after 12th, llb admission, after 12th law, law after 12th commerce, law after graduation, after 12th law education, after 12th law colleges, Law colleges in india, top law colleges in indiaयह कोर्स 12वीं के बाद ही करवाया जाता है, जिसके बाद आपको ग्रेजुएशन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

12वीं पास करने के बाद अगर आप कोई कोर्स की तलाश कर रहे हैं तो वकील बनना आपके लिए ठीक साबित हो सकता है, जिसके बाद आप आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी वकील बनना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद से इसके लिए तैयारी कर सकते हैं और ग्रेजुएशन के बाद भी इसका कोर्स कर सकते हैं। वैसे तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अब 11वीं के बाद ऑप्शनल सब्जेक्ट में कानून को भी जोड़ दिया है, जिससे आप 10वीं के बाद से ही अपने सपने को पूरा करने के लिए अग्रसर हो सकते हैं। हालांकि आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद वकालत करके वकील बन सकते हैं। बता दें कि वकील बनने के लिए दो कोर्स- 5 ईयर इंटेग्रेटेड एलएलबी कोर्स, 3 ईयर एलएलबी कोर्स होते हैं, जो कि देश में कई सरकारी और गैर सरकारी कॉलेजों द्वारा करवाए जाते हैं।

5 ईयर इंटेग्रेटेड एलएलबी कोर्स– यह कोर्स 12वीं के बाद ही करवाया जाता है, जिसके बाद आपको ग्रेजुएशन करने की आवश्यकता नहीं होती है। कई जानकारों का कहना है कि 5 साल का ये कोर्स करने से आपके एक साल की बचत होती है और आप 5 साल में बहुत कुछ सीख पाते हैं। यह कोर्स देश के कई विश्वविद्यालयों में शामिल है, जिसमें बीएचयू, डीयू, गर्वमेंट लॉ कॉलेज, आईएलएस लॉ कॉलेज आदि शामिल है। वहीं 12वीं के बाद आप दो तरीके से लॉ कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं, जिसमें पहला तरीका होता है कि आप CLAT के जरिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप CLAT के जरिए एडमिशन नहीं ले पाते हैं तो आप नेशनल यूनिवर्सिटी से ये कोर्स कर सकते हैं। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के अलावा हर यूनिवर्सिटी अपना अलग एंट्रेंस भी करवाती है।

अगर देश के सबसे अच्छे कॉलेजों की बात करें तो इन निम्नलिखित कॉलेजों को अच्छे कॉलेजों में माना जाता है-
1. नेशनल लॉ स्‍कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSUI), बेंगलुरु
2.फैकल्‍टी ऑफ लॉ, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्‍ली
3. नेशनल अकेडमी ऑफ लीगल स्‍टडीज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (NLSR), हैदराबाद
4. क्राइस्ट कॉलेज ऑफ लॉ, बैंगलोर
5. गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर
6. आईएलएस लॉ कॉलेज, पुणे

इन सभी कॉलेजों में हर कॉलेज की अपनी अलग यूएसपी होती है, जो कि विद्यार्थियों के मार्गदर्शन में मदद करती है। 12 वीं के बाद कोर्स करने के अलावा आप ग्रेजुएशन के बाद भी कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएश के बाद कोर्स सिर्फ 3 साल का होता है और उम्मीदवार आसानी से यह कोर्स वकील बन सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Karnataka 10th Result 2017: जारी हुए KSEEB SSLC सप्लीमेंट्री परीक्षा के रिजल्ट, kseeb.kar.nic.in पर देखें
2 NEET 2017: महाराष्ट्र में मेडिकल कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट जारी, जानिए- कब से शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस
3 Anna University Results: अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के सेमेस्टर एग्जाम रिजल्ट जारी, यहां देखें
ये पढ़ा क्या?
X