ताज़ा खबर
 

UP Board Result 2017: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट, यहां देखें

UP Board Result 2017: बताया जा रहा है कि परीक्षा के नतीजे 9 जून तक जारी कर दिए जाएंगे। हाल ही में बोर्ड सचिव ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया था कि परीक्षा के नतीजे 5 मार्च के बाद जारी किए जाएंगे। अभी खबरें आ रही हैं कि रिजल्ट 9 तारीख को जारी किए जा सकते हैं।

UP Board Result 2017: परीक्षा के नतीजों का करीब 60 लाख उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं, जिसमें बारहवीं के 26 लाख और दसवीं के 34 लाख उम्मीदवार शामिल है।

UP Board Result 2017: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है और कोशिश की जा रही है कि इस साल परीक्षा परिणाम में सुधार हो सके। हाल ही में बिहार बोर्ड के खराब नतीजों के मद्देनजर यूपी बोर्ड सीबीएसई की राह अपना सकता है और मॉडरेशन नीति लागू कर सकता है। इसके तहत विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स मिल सकते हैं। हालांकि बोर्ड ने इस नीति को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड इस पर अमल कर सकता है। बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड के रिजल्ट के बाद विद्यार्थी टेंशन में है कि कहीं बिहार की तरह उनका रिजल्ट भी खराब ना हो जाए। वहीं परीक्षा का आयोजन देरी से होने की वजह से रिजल्ट में भी देरी हो रही है।

बताया जा रहा है कि परीक्षा के नतीजे 9 जून तक जारी कर दिए जाएंगे। हाल ही में बोर्ड सचिव ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया था कि परीक्षा के नतीजे 5 मार्च के बाद जारी किए जाएंगे। अभी खबरें आ रही हैं कि रिजल्ट 9 तारीख को जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि बोर्ड दसवीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे एक साथ जारी करेगा। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा के नतीजों का करीब 60 लाख उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं, जिसमें बारहवीं के 26 लाख और दसवीं के 34 लाख उम्मीदवार शामिल है।

HOT DEALS
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 19959 MRP ₹ 26000 -23%
    ₹0 Cashback
  • Vivo V7+ 64 GB (Gold)
    ₹ 16990 MRP ₹ 22990 -26%
    ₹900 Cashback

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड का 12वीं रिजल्ट काफी खराब आया है। बिहार बोर्ड के 64 फीसदी छात्र इस बार परीक्षा में फेल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 253 केंद्रों पर उत्तर पुस्तिका जांचने का काम किया था और कई शिक्षकों ने मिलकर 4.6 करोड़ पुस्तिकाओं का जांच की थी। परीक्षा को लेकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा पूरी स्थिति पर ध्यान दे रहे हैं और उन्होंने कदाचार मुक्त परीक्षा करवाने के लिए बोर्ड को निर्देश भी जारी किए थे। इस बार 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा 16 मार्च से 21 अप्रैल तक हुई थी जबकि हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा 16 मार्च से 1 अप्रैल तक चली थी। इस बार प्रदेश के विधानसभा चुनावों के चलते चुनाव आयोग ने परीक्षा को आगे टाल दिया था।

कैसे देखें ‘UP Board 10th 12th Result 2017‘-
– रिजल्ट घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in, www.upresults.nic.in या रिजल्ट वेबसाइट पर जाएं।
– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।

सलमान खान ने लांच की 25 किलोमीटर प्रति घंटे से चलने वाली साइकिल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App