KVS Notification: केंद्रीय विद्यालय इनके लिए जारी करने वाला है नोटिफिकेशन, यहां कर पाएंगे चेक

KVS Notification: वेतन के अलावा केवीएस टीचिंग स्टाफ के रिटायर्ड टीचर को वर्तमान में मिलने वाली सैलरी से 24% से अधिक पेंशन भी मिलेगी।

KVS, KVS TGT, KVS TGT Recruitment, KVS TGT Recruitment Policy, KVS TGT Salary,
टीजीटी भर्ती पॉलिसी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

सरकारी स्कूल टीचर बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए केवीएस टीजीटी (KVS TGT) टीचिंग पोस्ट एक सुनहरा अवसर हो सकता है। हालांकि, केवीएस ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) 2021 की भर्ती के लिए अभी तक एग्जा़म नोटिफिकेशन नहीं जारी किया है। यह नोटिफिकेशन केवीएस की अधिकारी वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जारी किया जाएगा। यहां हम आपको केवीएस टीजीटी भर्ती से संबंधित जानकारी के बारे में बताएंगे।

केवीएस ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) 2021 भर्ती पॉलिसी के अनुसार बी वर्ग के तहत टीजीटी के 11,640 पद हैं। कुल पदों के 50% पदों पर सीधी भर्ती होती है, जिसमें RIE से कैंपस सेलेक्शन भी शामिल है। वहीं बाकी 50% पदों पर लिमिटेड डिपार्टमेंटल एग्जा़म के माध्यम से प्रमोशन होता है।

डायरेक्ट भर्ती के लिए उमीदवार के पास संबंधित विषय में एनसीईआरटी (NCERT) के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 50% अंकों के साथ चार साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स होना चाहिए या फिर संबंधित विषयों में 50% अंको के साथ बैचलर्स कि डिग्री होनी चाहिए। साथ ही सीबीएसई (CBSE) द्वारा आयोजित सीटीईटी (CTET) परीक्षा भी पास होनी चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर, हिंदी और इंग्लिश की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 35 साल होनी चाहिए। हालांकि, केन्द्रीय विद्यालय संगठन के कर्मचारियों पर आयु सीमा नहीं लागू होती है। इसके अलावा एससी /एसटी और अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के तहत आयु में छूट दी जाती है। चयनित उम्मीदवारों को 2 साल तक प्रोबेशन पर भी रखा जाता है।

इन पदों पर भर्ती उम्मीदवारों को एंट्री स्केल पर 9,300 – 34,800 रुपए का वेतन दिया जाता है। सीनियर स्केल पर 15,600 – 39,100 रुपए का वेतन और सेलेक्शन स्केल पर 15,600 – 39,100 रुपए का वेतन दिया जाता है। इसके अलावा उम्मीदवारों को वेतन के साथ ग्रेड पे भी मिलता है। बता दें की साल 2021 में 7वीं पे कमीशन लागू होने के बाद टीजीटी बी ग्रुप के टीचर को 44,900 – 1,42,400 रुपए का वेतन दिया जाएगा। वेतन के अलावा केवीएस टीचिंग स्टाफ के रिटायर्ड टीचर को वर्तमान में मिलने वाली सैलरी से 24% से अधिक की पेंशन भी मिलेगी। टीजीटी भर्ती पॉलिसी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट