ताज़ा खबर
 

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय में इन पदों पर होगी भर्ती, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

KVS Notification 2021: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर्स/मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही B. Ed की डिग्री भी होनी चाहिए।

भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन आने का इंतजार करें।

KVS Notification 2021:‌ केंद्रीय विद्यालयों में टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी सहित अन्य पदों पर भर्ती की जानी है। हालांकि, संगठन द्वारा अभी तक भर्ती नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर्स/मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही B. Ed की डिग्री भी होनी चाहिए। साल 2021 में सातवां पे कमीशन लागू होने के बाद टीजीटी बी ग्रुप के टीचर को 44900 रुपए से 142400 रुपए का वेतन मिलेगा। वहीं, पीजीटी बी ग्रुप के टीचर को 47,600 रुपए से 1,51,100 रुपए का वेतन दिया जाएगा। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन आने का इंतजार करें।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय की स्थापना रक्षा और अर्थ सैनिक सेवाओं सहित केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के एकमात्र उद्देश्य से की गई थी। वर्तमान में केंद्रीय विद्यालयों की संख्या 1200 से अधिक है। इन विद्यालयों में लगभग 1393668 छात्र अध्ययनरत हैं। भारत के अलावा यह विद्यालय काठमांडू, मॉस्को और तेहरान में भी स्थापित किया गया है।

केंद्रीय विद्यालय को देश के सर्वश्रेष्ठ पब्लिक स्कूलों में गिना जाता है क्योंकि यह विद्यालय न केवल अच्छी शिक्षा प्रदान करता है बल्कि अन्य स्कूलों के मुकाबले इसकी फीस भी कम है। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय में नए प्रवेश के लिए उपलब्ध सीटों में से 25% शिक्षा के अधिकार के तहत, 15% अनुसूचित जाति के लिए, 7.5 % अनुसूचित जनजाति के लिए और 27 % सीटें ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए आरक्षित की गई हैं। हाल ही में कक्षा 1 में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया भी पूरी की गई है।

Next Stories
1 TN Board +2 Class 12th Result 2021: तमिलनाडु बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, कब-कहां और कैसे कर पाएंगे चेक
2 Tamil Nadu Board 12th +2 Result 2021 Highlights: तमिलनाडु बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, जानिए कैसे कर पाएंगे चेक
3 TN Board +2 12th Result 2021: तमिलनाडु बोर्ड +2 का रिजल्ट जारी, ऐसे कर सकते हैं चेक
ये पढ़ा क्या?
X