ताज़ा खबर
 

KVS Notification 2021: इन छात्रों के लिए जारी किया गया था नोटिफिकेशन, आवेदन करने की आज आखिरी तारीख

KVS Notification 2021: सत्र 2021- 22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया मार्च 2021 के चौथे सप्ताह में शुरू हुई थी। हालांकि, देशभर में बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से प्रवेश के लिए जारी होने वाली लिस्ट की तारीखों में बदलाव कर दिया गया था।

केंद्रीय विद्यालय संगठन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन एक ऐसा संगठन है जो कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करता है। वर्तमान में कुल 1248 केंद्रीय विद्यालय हैं, जिसमें लगभग 13 लाख से अधिक छात्र अध्ययनरत हैं। संगठन द्वारा छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया भी चल रही है। हाल ही में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए तीसरी लिस्ट भी जारी की गई थी।

वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अगर कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आरटीई, एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए पर्याप्त आवेदन प्राप्त नहीं होते हैं, तो छात्र 12 जुलाई 2021 तक ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में नए प्रवेश के लिए उपलब्ध सीटों में से 25% शिक्षा के अधिकार के तहत, 15% अनुसूचित जाति के लिए, 7.5 % अनुसूचित जनजाति के लिए और 27 % सीटें ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए आरक्षित होंगी।

सत्र 2021- 22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया मार्च 2021 के चौथे सप्ताह में शुरू हुई थी। हालांकि, देशभर में बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से प्रवेश के लिए जारी होने वाली लिस्ट की तारीखों में बदलाव कर दिया गया था। अब प्रवेश प्रक्रिया फिर से शुरू की गई है और अलग-अलग कक्षा में एडमिशन के लिए लिस्ट जारी की जा रही है। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालयों में टीजीटी के पद पर भर्ती होनी है। हालांकि, संगठन द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। साल 2021 में सातवां पे कमीशन लागू होने के बाद टीजीटी बी ग्रुप के टीचर को 44900 रुपए से 142400 रुपए का वेतन मिलेगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

Next Stories
1 UPSC: पहले अटेम्प्ट में पाई 5वीं रैंक, सृष्टि ने यूपीएससी की तैयारी के दौरान सोशल मीडिया से बना ली थी दूरी
2 JEE Main Exam 2021: परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, यहां चेक करें सूचना
3 KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय में छात्रों के एडमिशन के लिए हैं इच्छुक तो यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट
ये पढ़ा क्या?
X