ताज़ा खबर
 

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए इस तारीख को आएगी लिस्ट

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय में अलग अलग तरह के कोटा भी होते हैं जिनके तहत एडमिशन होता है। केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया पिछले महीने से दोबारा शुरू हुई थी।

डिफेंस से जुड़े परिवारों के लिए रिटायरमेंट का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय में साल हजारों स्टूडेंट्स का एडमिशन होता है। अब पहली क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। दूसरी क्लास या उससे ऊपर किसी क्लास में एडमिशन लेना है तो उसकी प्रक्रिया चल रही है। 24 जुलाई को इसे लेकर एक लिस्ट भी जारी कि जाएगी। अगर अपने बच्चे के एडमिशन के लिए इसमें आवेदन किया था तो आप भी लिस्ट चेक करके स्टेट्स पता कर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय में अलग अलग तरह के कोटा भी होते हैं जिनके तहत एडमिशन होता है। केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया पिछले महीने से दोबारा शुरू हुई थी। इससे पहले अप्रैल में शुरू हुई थी लेकिन कोरोना के बढ़ते केसों की वजह से उसे बीच में ही रोक दिया गया था।

कक्षा 1 के अलावा दूसरी कक्षाओं में एडमिशन के लिए आयु प्रमाण पत्र, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट और एससी/एसटी/ओबीसी/गरीबी रेखा के नीचे के छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट दिखाना ज़रूरी होता है। वहीं, विकलांग छात्रों के लिए विकलांगता का सर्टिफिकेट जो कि किसी सिविल सर्जन द्वारा प्रमाणित होना चाहिए और डिफेंस से जुड़े परिवारों के लिए रिटायरमेंट का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

केंद्रीय विद्यालय में नए प्रवेश के लिए उपलब्ध सीटों में से 25% शिक्षा के अधिकार के तहत, 15% अनुसूचित जाति के लिए, 7.5 % अनुसूचित जनजाति के लिए और 27 % सीटें ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए आरक्षित होती हैं। सत्र 2021- 22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया मार्च 2021 के चौथे सप्ताह में शुरू हुई थी।

Next Stories
1 UPSC: इतने संघर्षों के बावजूद भी नहीं रुके गौरव के कदम, ऐसे बनें यूपीएससी टॉपर
2 Indian Coast Guard Recruitment 2021: परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
3 IIMC Admission 2021: इन विषयों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख को होगी परीक्षा
ये पढ़ा क्या?
X