KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय का नोटिफिकेशन जारी, इन कैंडिडेट्स के लिए जरूरी

KVS Notification 2021: KVS के मुताबिक केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 11वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं की प्रवेश की आखिरी तारीख 31 अगस्त है। 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया दसवीं का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद तय की जाएगी।

KVS, KVS Latest Notification, KVS 2021 Notification, KVS Recruitment, KVS PGT Recruitment, KVS PRT Recruitment,
एडमिशन के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र- बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नगरनिगम जैसे मान्यताप्राप्त संस्थान से बना होना चाहिए।

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन माता पिता ने अपने बच्चे के एडमिशन के लिए दूसरी क्लास या उससे ऊपर की किसी क्लास में एडमिशन के लिए अप्लाई किया था तो उनके लिए 25 से 30 जुलाई तक एक और मेरिट लिस्ट जारी करने का समय है। लिस्ट संबंधित केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी। इसलिए आप जिस विद्यालय में एडमिशन कराना चाहते हैं समय समय पर उसकी वेबसाइट चेक करते रहें।

KVS के मुताबिक केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 11वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं की प्रवेश की आखिरी तारीख 31 अगस्त है। 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया दसवीं का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद तय की जाएगी। केवीएस के एक दाखिला दस्तावेज में कहा गया है कि इस बार, अनुसूचित जाति के लिए 15% सीटें, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5% सीटें और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल) के लिए 27% सीटें सभी केंद्रीय विद्यालयों में नए दाखिलों के साथ आरक्षित होंगी। इसके साथ ही, नए दाखिलों के लिए कुल उपलब्ध सीटों में से 3% सीटें आरटीई अधिनियम, 2009 के प्रावधानों के अनुसार अलग-अलग दिव्यांग बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।

एडमिशन के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स
-बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र- बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नगरनिगम जैसे मान्यताप्राप्त संस्थान से बना होना चाहिए।
-रिश्ते का प्रमाण पत्र- सांसद या पीएसयू कर्मचारी के पोते-पोतियों को अपने रिश्ते का प्रमाण पत्र पेश करना होगा। यह नियम केवीएस कर्मचारी के बच्चों पर भी लागू होगा।

-जाति प्रमाण पत्र- एससी/एसटी/इडब्लूएस/बीपीएल या ओबीसी वर्ग के बच्चों को एडमिशन के लिए जाति प्रमाण पत्र देना होगा।
-दिव्यांग प्रमाण पत्र- बच्चा दिव्यांग हो तो उसके लिए भी प्रमाण पत्र देना होगा।
-ट्रांसफर प्रमाण पत्र-सरकारी कर्मचारी हैं तो बीते सात सालों में हुए ट्रांसफर की जानकारी और डिफेंस से रिटायर हो गए हैं तो उसका प्रमाण पत्र देना होगा।
-निवास प्रमाण पत्र- निवास प्रमाण पत्र सभी बच्चों को देना होगा।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट