ताज़ा खबर
 

KV Notification: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए ये था शेड्यूल, पढ़िए पूरी डिटेल्स

KV Notification: तीसरी लिस्ट 5 मई को जारी होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण पहली लिस्ट भी जारी नहीं हो पाई और एडमिशन प्रक्रिया बीच में ही रोकनी पड़ गई।

केंद्रीय विद्यालय में 11वीं क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया केंद्रीय विद्यालय के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं का रिजल्ट जारी होने के 10 दिन के अंदर शुरू हो जाती है।

केंद्रीय विद्यालय में पहली क्लास में अपने बच्चों के एडमिशन की तैयारी में लगे अभिभावकों का इंतजार लंबा हो गया है। केवी में पहली क्लास में एडमिशन के लिए मार्च के चौथे सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी। रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो गए थे। पूरी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन हुई थी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल को शाम 7 बजे तक थी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म होने के बाद 23 अप्रैल को सलेक्ट होने वाले और वेटिंग लिस्ट वाले स्टूडेंट्स की पहली लिस्ट जारी होनी थी। इसके बाद दूसरी लिस्ट 30 अप्रैल को जारी होनी थी। वहीं तीसरी लिस्ट 5 मई को जारी होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण पहली लिस्ट भी जारी नहीं हो पाई और एडमिशन प्रक्रिया बीच में ही रोकनी पड़ गई। केवी की तरफ से कहा गया कि लिस्ट जारी होने के बाद अभिभावकों को स्कूल आना होगा। इससे भीड़ होगी और कोरोना फैलने का खतरा होगा।

इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स को केंद्रीय विद्यालय में दूसरी क्लास में एडमिशन लेना था उनके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 8 अप्रैल से शुरू हो गई थी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2021 थी। अन्य क्लास में एडमिशन सीट उपलब्ध होने की स्थिति में ही संभव होता है। इसके लिए भी पहली लिस्ट 19 अप्रैल को जारी होनी थी। यह भी जारी नहीं हो सकी। इसके आगे की क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू होनी थी और 27 अप्रैल तक चलनी थी। कक्षा 11 को छोड़कर अन्य सभी क्लास में एडमिशन की आखिरी तारीख 31 मई 2021 थी, लेकिन कोरोना के आने के कारण सभी प्रक्रियाएं बीच में ही रोकनी पड़ गईं।

केंद्रीय विद्यालय में 11वीं क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया केंद्रीय विद्यालय के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं का रिजल्ट जारी होने के 10 दिन के अंदर शुरू हो जाती है। वहीं इसकी लिस्ट 10वीं का रिजल्ट आने के 20 दिन के अंदर अंदर जारी कर दी जाती है। केवी में 11वीं में एडमिशन की आखिरी तारीख 10वीं का रिजल्ट जारी होने के 30 दिन के अंदर होती है।

Next Stories
1 UPSC: अंग्रेजी बोलने की झिझक के चलते पहले प्रयास में हुए थे असफल, अब हैं अपने जिले के पहले IAS ऑफिसर
2 BPSC Toppers: बीपीएससी के एग्जाम में इन दो दोस्तों ने किया टॉप, यहां पढ़ें उनकी स्ट्रेटजी
3 शिक्षा मंत्री ने दी परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2019- 2020 को मंजूरी, जानिए कैसी रही राज्यों की परफॉर्मेंस
ये पढ़ा क्या?
X