ताज़ा खबर
 

कुरुक्षेत्र, आइएचएम सहित इन विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

द इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आइएचएम), हैदराबाद ने बीएससी हॉस्पीटलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। तीन वर्षीय यह पाठ्यक्रम नेशनल काउंसिल फोर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा से मान्यता प्राप्त है।

Author Updated: October 22, 2020 3:28 AM
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हिसार ने दो वर्षीय एम एड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हिसार ने दो वर्षीय एम एड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बीएड बीए, बीएड बीएससी और बीएल बीएड में 50 फीसद अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अंतिम वर्ष के परिणाम का इंतजार कर रहे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। सामान्य आवेदकों के लिए 600 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है। प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों की पहली सूची 10 नवंबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दूसरी सूची 18 नवंबर को, तीसरी सूची 23 नवंबर को और अंतिम सूची 2 दिसंबर को जारी की जाएगी।

अंतिम तिथि : 2 नवंबर, 2020

इग्नू, दिल्ली
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2020 सत्र में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। यहां स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा।
अंतिम तिथि : 25 अक्तूबर, 2020

आइएचएम, हैदराबाद
द इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आइएचएम), हैदराबाद ने बीएससी हॉस्पीटलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। तीन वर्षीय यह पाठ्यक्रम नेशनल काउंसिल फोर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा से मान्यता प्राप्त है। बारहवीं पास या बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय परिषद की ओर से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। दाखिले के लिए आवेदन आइएचएम की वेबसाइट के माध्यम से किए जा सकते हैं।
अंतिम तिथि : 23 अक्तूबर, 2020

जेयू, कोलकाता
जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता के कला संकाय ने बैचलर ऑफ लाईब्रेरी एंड इंर्फोमेशन साइंस (बीएलआइएससी) में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्नातक में 50 फीसद अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार जादवपुर विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्नातक पाठ्यक्रम के अंकों के आधार पर ऑनर्स और पास की अलग-अलग मेरिट सूची जारी की जाएगी।
अंतिम तिथि : 2 नवंबर, 2020

वीएमओयू, कोटा
वर्धमान महावीर मुक्त विश्वविद्यालय (वीएमओयू), कोटा ने विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। दाखिले के लिए वीएमओयू की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। स्नातकोत्तर और पीजी डिप्लोमा के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए और स्नातक व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।
अंतिम तिथि : 26 अक्तूबर, 2020

अण्णा विश्वविद्यालय, चेन्नई
अण्णा विश्वविद्यालय, चेन्नई ने पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन फाइनेंसियल मार्केट (पीजीसीपीएफएम) में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस प्रोग्राम को अण्णा विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्ययन विभाग और एनएसई अकादमी लिमिटेड मिलकर आयोजित कर रहे हैं। 11 महीने के इस प्रोग्राम में 11 पेपर हैं। प्रोग्राम की कक्षाएं पांच दिसंबर से शुरू होंगी। स्नातक के बाद कार्यानुभव रखने वाले विद्यार्थियों को इस प्रोग्राम में दाखिला दिया जाएगा। कार्यानुभव फुल टाइम, पार्ट टाइम, इंटर्न या आंत्रप्रन्यॉर के रूप में हो सकता है। आवेदन शुल्क एक हजार रुपए तय किया गया है। प्रोग्राम की फीस डेढ़ लाख रुपए और 18 फीसद जीएसटी के साथ ली जाएगी। इस प्रोग्राम में दाखिला स्नातक के अंकों, कार्यानुभव और साक्षात्कार के आधार पर दिया जाएगा।
अंतिम तिथि : 25 नवंबर, 2020

एमकेयू, मदुरै
मदूरै कामराज विश्वविद्यालय, मदुरै ने बीवोक (एक्वाकल्चर) पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पाठ्यक्रम में जीवविज्ञान से बारहवीं पास करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से दाखिले के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस पाठ्यक्रम का 9,900 रुपए शुल्क तय किया गया है।
अंतिम तिथि : 27 अक्तूबर, 2020..

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरकारी नौकरी चाहिए तो जानिए कहां-कहां कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी जानकारी
2 NEET Counselling 2020: अपनी रैंक के अनुसार मिलेगा पसंद के कॉलेज में एडमिशन, देखें काउंसलिंग का शिड्यूल
3 यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के इन स्टूडेंट्स का भी रिजल्ट जारी, upmsp.edu.in पर ऐसे कर सकते हैं चेक
यह पढ़ा क्या?
X