ताज़ा खबर
 

कोलकाता: फिर खुलेगा 202 साल पुराना हिंदू स्कूल, बंगला के साथ होगी अंग्रेजी की पढ़ाई; 1817 में हुई थी स्थापना

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने इससे पहले कहा था कि सरकारी स्कूलें अगले सत्र से अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करेंगी ताकि छात्र उस भाषा में बेहतर हो सकें।

Author कोलकाता | Published on: December 7, 2019 5:11 PM
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस)

कोलकाता के 202 साल पुराने हिंदू स्कूल में प्राथमिक स्तर पर अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। बता दें कि इसके लिए राज्य सरकार से अनुमति मिली गई है। इस बारे में स्कूल शिक्षा आयुक्त सौमित्र मोहन ने शुक्रवार (06 दिसंबर) को स्कूल के प्रिंसिपल को पत्र लिखा है। उस पत्र में कहा गया है कि अगले अकादमिक वर्ष से बांग्ला-मीडियम के साथ-साथ अंग्रेजी-मीडियम में शुरू करने की भी मंजूरी मिल गई है। इस पहल से शिक्षा मंत्री का मानना है कि छात्रों में अंग्रेजी की पड़क मजबूत होगी। बता दें कि यह स्कूल का इतिहास काफी पुराना है और इससे चालू करने के फैसले से स्थानियों में काफी खुशी का माहौल है।

नए मीडियम की शुरुआत मौजूदा संसाधन से की जाय- पत्रः इस मामले में पत्र में लिखा गया है कि नए मीडियम की शुरुआत मौजूदा संसाधन के साथ की जा सकती है। अगर स्कूल प्रशासन को ऐसा लगता है कि इसकी ज्यादा जरुरत है वह वह इसकी शुरुआत जल्द से जल्द कर सकता है। इसके साथ साथ उसकी विस्तृत जानकारी एक सप्ताह के समय में स्कूल शिक्षा विभाग को दे दी जाए।

Hindi News Today, 07 December 2019 LIVE Updates: बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

1800 सदी में बना था स्कूलः बता दें कि हिंदू स्कूल आला सरकारी संस्थानों में शुमार है। इसकी स्थापना 1817 में स्कॉटलैंड के समाजसेवी डेविड हेयर, विद्वान एवं विचारक राधाकांत देब और जाने माने शिक्षाविद वैद्यनाथ मुखर्जी एवं अन्य ने की थी।

मिलेगी अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ः मामले में बयान देते हुए शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने इससे पहले कहा था कि सरकारी स्कूलें अगले सत्र से अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करेंगी ताकि छात्र उस भाषा में बेहतर हो सकें। इसके साथ निजी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ाने में अक्षम लोगों के बच्चों को इसके माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी मिल सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RRB NTPC Admit Card 2019: जानें कब तक हो सकता है CBT 1 एग्जाम डेट का ऐलान!
2 Sarkari Naukri-Result 2019: सरकारी नौकरी चाहिए तो इन विभागों में कर सकते हैं अप्लाई, मिलेगी मोटी सैलरी
3 Bihar Board BSTET Admit Card 2019: एडमिट कार्ड जारी, जानें एग्जाम पैटर्न और कैसे करें डाउनलोड
ये पढ़ा क्‍या!
X