Kendriya Vidyalaya Admission List 2017: Check First Admission List of KV Class First at kvsangathan.nic.in soon, more updates - KV कक्षा -1 की एडमिशन सूची आज, यूं देखें चयनित विद्यार्थियों का स्टेट्स - Jansatta
ताज़ा खबर
 

KV कक्षा -1 की एडमिशन सूची आज, यूं देखें चयनित विद्यार्थियों का स्टेट्स

Kendriya Vidyalaya List: एडमिशन की प्रक्रिया 15 मार्च 2017 को पूरी हुई थी और यह पूरी प्रक्रिया क्लाउड बेस्ड सिस्टम के आधार पर की गई थी, जिसमें पूरी प्रक्रिया इंटरनेट के माध्यम से की जाती है और विद्यार्थियों से जुड़ी पूरी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद होती है।

है। बता दें कि इस प्रक्रिया में क्लास 1 के लिए 6 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था।

केंद्रीय विद्यालय संस्थान (KVS) में अपने बच्चों का दाखिला दिलाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय विद्यालय आज अपनी पहली एडमिशन लिस्ट जारी करने जा रहा है। बता दें कि एडमिशन की प्रक्रिया 15 मार्च 2017 को पूरी हुई थी और यह पूरी प्रक्रिया क्लाउड बेस्ड सिस्टम के आधार पर की गई थी, जिसमें पूरी प्रक्रिया इंटरनेट के माध्यम से की जाती है और विद्यार्थियों से जुड़ी पूरी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद होती है। इस एडमिशन लिस्ट को देखने के लिए या एडमिशन लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। केवीएस सभी जानकारी अपनी वेबसाइट पर जारी कर देगा।

बताया जा रहा है कि यह एडमिशन लिस्ट आज (23 मार्च 2017) दोपहर तक जारी की जा सकती है। बता दें कि इस प्रक्रिया में क्लास 1 के लिए 6 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था। क्लास 1 के लिए 6 लाख आवेदकों में से विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इसके लिए अभिवावकों को वार्ड का एप्लीकेशन स्टेट्स चैक कर नतीजों का पता लगाना होगा। इस प्रक्रिया को पूरी होने के बाद 11 वीं कक्षा में एडमिशन लेने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी और बताया जा है कि यह प्रक्रिया कक्षा 10 के नतीजे जारी होने के बाद जारी की जाएगी।

जबकि कक्षा 2 से कक्षा 9 तक के एडमिशन की प्रक्रिया अभी शुरू होना बाकी है और यह प्रक्रिया 5 अप्रैल से 18 अप्रैल के बीच की जाएगी और उसके बाद 26 अप्रैल से एडमिशन शुरू हो जाएंगे। वहीं हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा था कि केंद्रीय विद्यालयों में जल्द ही 10 हजार से ज्यादा खाली पदों को भरा जाएगा और इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विद्यालयों में 10 हजार से ज्यादा रिक्तियां हैं जिन्हें जल्द ही भरा जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि केंद्रीय विद्यालय संगठन के 6205 रिक्त पदों को सीधी भर्ती के जरिए भरने की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी गई है और इसके लिए परीक्षाएं भी संपन्न हो चुकी हैं।

रेलवे 'विकल्प स्कीम': 1 अप्रैल से देश भर में लागू होगी सुविधा, जानें जरुरी बातें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App