ताज़ा खबर
 

इन 5 कॉमन सवालों पर टिका होता है 80% Interview, जानिए क्यों पूछे जाते हैं और जवाब!

Job Interview five common questions: यहां हम आपको जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले पांच कॉमन सवाल और उनमें आमतौर पर होने वाली गलतियों के बारे में बता रहे हैं। इंटरव्यू में ये सवाल तय कर सकते हैं कि ये जॉब आपको मिलेगी या नहीं।

job interview, sarkari naukri, naukriजवाब देते समय आप कंपनी के बारे में की गई आपकी रिसर्च के बारे में बताएं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए आज हम इंटरव्यू से संबंधित जरूरी जानकारी दे रहे हैं। अकसर युवा लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत मेहनत करते हैं और काफी समय पहले से शुरू कर देते हैं। इसी वजह से काफी उम्मीदवार लिखित परीक्षा क्वलीफाई भी कर लेते हैं। लेकिन इसके बाद होने वाले जॉब इंटरव्यू में परफॉर्मेंस कमजोर पड़ जाती या उम्मीद से कम रह जाती है। इंटरव्यू में छोटी-छोटी गलतियों के कारण नौकरी मिलने में मुश्किल होती है। आज हम आपको जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले पांच कॉमन सवाल और उनमें आमतौर पर होने वाली गलतियों के बारे में बता रहे हैं। इन सवालों के जवाब ठीक देने पर, आपके इंटरव्यू क्लीयर करने चांस 80 प्रतिशत बढ़ सकते हैं।

1. अपने बारे में बताइए?
इंटरव्यू में ये पहला सवाल तय कर सकता है कि ये जॉब आपको मिलेगी या नहीं। इस सवाल के जवाब में आपको अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होती है। आपको अपनी एजुकेशन और डिग्री के साथ-साथ अन्य उपलब्धियों के बारे में भी बता सकते है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि इंटरव्यूअर के सामने कम शब्दों में ज्यादा उपयोगी बातें बताएं। खुद की प्रशंसा करने से बचना चाहिए। इस सवाल के जरिए आपका कॉन्फिडेंस लेवल, कम्युनिकेशन स्किल्स जैसी चीजें देखी जाती हैं।

2. आपने इस पोस्ट के बारे में कैसे सुना?
आपको यह सवाल बहुत आसान लग रहा होगा लेकिन वास्तव में यह बाहर खड़े होने और कंपनी के लिए अपने जुनून को दिखाने का एक सही अवसर है। उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी मित्र या कॉन्टेक्ट से इसके बारे में पता चला है, तो उस व्यक्ति का नाम दें, फिर शेयर करें कि आप इसके बारे में इतने उत्साहित क्यों थे। अगर आपने किसी ईवेंट या लेख के माध्यम से कंपनी की खोज की है, तो उसे शेयर करें।

3. आप इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते है?
इस सवाल का सीधा सा मतलब यही है कि इंटरव्यू लेने वाला पूछना चाहता है कि आप हमारे लिए या इस कंपनी के लिए कैसे फायदेमंद हैं। आपकी कंपनी इस क्षेत्र में 5 साल से लीडर हैं। इस सवाल का जवाब देते समय आप कंपनी के बारे में की गई आपकी रिसर्च के बारे में बताएं। इससे उन्हें कंपनी को लेकर आपके विचार और झुकाव के बारे में चलेगा। इसके अलावा सबसे जरूरी बात ये भी बताना है कि आपके योगदान से कंपनी को क्या फायदा मिलेगा।

4. हम आपको नौकरी क्यों दें?
यह सवाल कई लोगों को परेशानी में डाल देता है लेकिन यकीन मानिए ये उन सवालों में से है जिनके जवाब याद या रटने की जरूरत नहीं होती। इस सवाल का जवाब आपसे बेहतर कोई और नहीं बता सकता है। यहां आपका काम एक जवाब तैयार करना है जो तीन चीजों को कवर करता है, आप न केवल यहां काम कर सकते हैं, बल्कि शानदार परिणाम भी दे सकते हैं; आप वास्तव में फिट होंगे और इसके जवाब में अपनी स्किल्स के बारे में बताएं।

5. अपनी किसी कमजोरी के बारे में बताएं?
इंटरव्यू में इस सवाल के जरिए आपके इमोशन और धैर्य चेक करने की कोशिश की जाती है। अगर आपने इस सवाल का जवाब गलत तरीके से दिया तो आप एक झटके में नौकरी गंवा सकते हैं। इसमें कुछ लोग अपनी भूख, नींद, गुस्से या अन्य ऐसी कोई कमजोरी बता देते हैं, जो गलत है। आपको ऐसी कमजोरी का जिक्र करना है जिससे आपका व्यवहार सकारात्मक और अच्छा लगे। जैसे काम करते हुए समय का ध्यान नहीं रहता।

Next Stories
1 Schools Reopen: 8 जनवरी से स्कूल खोलने और मई में बोर्ड एग्जाम के लिए तैयार ओडिशा सरकार, ये है प्लान!
2 थियेटर के लिए छोड़ दी थी नौकरी, आज अपनी सादगी के लिए मशहूर हैं ये एक्टर
3 सोशल मीडिया पर स्टार हैं शाहरुख खान की बेटी सुहाना, एक्टिंग, राइटिंग के अलावा रखती हैं ये शौक
यह पढ़ा क्या?
X