JNV Admission 2021: नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए होगी इन डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत, यहां देखें लिस्ट

JNV Admission 2021: इस साल यह परीक्षा 47320 छात्रों के सेलेक्शन के लिए 11,152 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

JNV, NVS, JNVST 2021, JNV Admission 2021, JNV Admission Documents
प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त 2021 को आयोजित की गई थी।

JNV Admission 2021: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) में कक्षा 6 प्रवेश के लिए रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही कक्षा 11 के उम्मीदवारों की प्रोविजनल मेरिट लिस्ट भी जारी की गई है। इस परीक्षा में उपस्थित सभी उम्मीदवार रिजल्ट और प्रोविजनल मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in या cbse.in पर चेक कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के प्रवेश के लिए छात्रों से 4 नवंबर से 29 दिसंबर 2020 तक आवेदन मांगे गए थे। जबकि, प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त 2021 को आयोजित की गई थी। नवोदय रिजल्ट अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, झारखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान सहित अन्य राज्यों के लिए जारी किया गया है। अब इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को एडमिशन के दौरान इन डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत पड़ेगी।

UCIL Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, यह कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

  1. छात्र का आईडी प्रूफ
  2. माता-पिता या अभिभावक का आईडी प्रूफ
  3. निवास प्रमाण पत्र (निर्धारित प्रारूप में)
  4. जन्म तिथि का प्रमाण
  5. नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित जेएनवी पात्रता मानदंड के अनुसार एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट
  6. ग्रामीण कोटे के तहत प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र जमा करना होगा, जिसमें छात्र ने ग्रामीण क्षेत्र में स्थित एक संस्थान में पढ़ाई की है।
  7. सभी एजुकेशनल सर्टिफिकेट

इस साल जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट के माध्यम से विभिन्न राज्यों के नवोदय विद्यालयों में कुल 661 सीटों पर छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। यह प्रवेश परीक्षा विभिन्न भाषाओं में आयोजित की गई थी। जिसमें, मेंटल एबिलिटी, अर्थमैटिक और लैंग्वेज से 100 अंकों के 80 सवाल पूछे गए थे और इसके लिए छात्रों को 2 घंटे का समय मिला था। इस साल यह परीक्षा 47320 छात्रों के सेलेक्शन के लिए 11,152 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। पिछले साल 12 जनवरी को आयोजित किए गए सेलेक्शन टेस्ट के लिए लगभग 30 लाख छात्र उपस्थित हुए थे।

Police Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, 35 हज़ार रुपए तक मिलेगा वेतन

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट