ताज़ा खबर
 

जेएनयू में गार्ड था मजदूर का बेटा, अब वहीं करेगा पढ़ाई, पास की दाखिला परीक्षा

मीना 34 वर्षीय हैं तथा 3 बेटियों के पिता हैं। उन्‍होनें कहा कि जेएनयू में उन्‍होनें जब पढ़ाई का माहौल देखा तो वे खुद को रोक नहीं सके। उन्‍होनें न्‍यूजपेपर और मोबाइल ऐप्‍प की मदद से एंट्रेस एग्‍जाम की तैयारी की।

Author Updated: July 16, 2019 12:49 PM
Image Source: Hindustan Times

देश के सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज़ में से एक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) नई दिल्‍ली में इस बार एक ऐसे स्‍टूडेंट ने एंट्रेंस एग्‍जाम क्रैक किया है, जिसने सभी का ध्‍यान अपनी ओर खींच लिया है। 2014 से यूनिवसिर्टी की रखवाली कर रहे ‘राजमल मीना’ ने गार्ड रहते हुए ही यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्‍जाम दिया और क्रैक भी किया। शायद मीना ने भी ऐसा नहीं सोचा होगा कि जिस यूनिवर्सिटी के वे गार्ड हैं, वहीं पर वो कभी स्‍टूडेंट बनकर पढ़ाई कर सकेंगे।

राजमल मीना ने BA Russian (Hons) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एग्‍जाम क्रैक किया है। वे खुद एक दिहाड़ी मजदूर के बेटे रहे हैं तथा राजस्‍थान में अपने भजेरा गांव से पढ़ाई उन्‍होनें बीच में ही छोड़ दी थी क्‍योंकि सबसे पास का कॉलेज 28-30 किलोमीटर दूर था तथा उन्‍हें अपने पिता का काम में हाथ भी बंटाना था। हालांकि, सीखने की उनकी ललक कभी कम नहीं हुई। पिछले साल ही उन्‍होनें राजस्‍थान यूनिवर्सिटी से डिस्‍टेंट लर्निंग की मदद से पॉलिटिकल साइंस, हिस्‍ट्री तथा हिंदी सब्‍जेक्‍ट्स में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

मीना 34 वर्षीय हैं तथा 3 बेटियों के पिता हैं। उन्‍होनें कहा कि जेएनयू में उन्‍होनें जब पढ़ाई का माहौल देखा तो वे खुद को रोक नहीं सके। उन्‍होनें न्‍यूजपेपर और मोबाइल ऐप्‍प की मदद से एंट्रेस एग्‍जाम की तैयारी की। कई स्‍टूडेंट्स ने भी उन्‍हें नोट्स देकर उनकी मदद की। अपनी ड्यूटी के दौरान और उसके बाद पढ़ाई करके उन्‍होनें परीक्षा पास की। हालांकि, अब वह थोड़ा से परेशान हैं क्‍योंकि यूनिवर्सिटी में रेगुलर कोर्स करते हुए फुल टाइम सर्विस करना मुमकिन नहीं है और अपने परिवार का खर्च उठाना भी उनकी प्राथमिकता है। ऐसे में यूनिवर्सिटी के चीफ सिक्‍योरिटी ऑफिसर नवीन यादव ने कहा है कि मीना की हर संभव मदद की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पहले करते थे मजदूरी, फिर बने गार्ड, अब क्रैक किया JNU का एंट्रेंस एग्जाम
2 Happy Guru Purnima: MHRD ने शुरू किया #SelfiewithGuru कैंपेन, हजारों लोगों ने ट्विटर पर शेयर की सेल्‍फी
3 Sarkari Naukri-Result 2019: इन सरकारी विभागों में जारी है भर्तियां, देखें कौन सी नौकरी है आपके लिए फिट