ताज़ा खबर
 

JNU को 455.02 करोड़ के फंड्स के लिए हॉयर एजुकेशन फंडिंग एजेंसी से स्‍वीकृति, ऐसे मिलेगा छात्रों को लाभ

JNU के कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए इस साल लगभग 1.3 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं, मगर जेएनयू हर साल लगभग 2,000 छात्रों को ही एडमिशन दे पाता है।

JNU, Jawaharlal Nehru University, M Jagdish KumarJawaharlal Nehru University (File Photo)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को मंगलवार 04 अगस्‍त को नए शैक्षणिक भवनों, छात्रावासों, अनुसंधान केंद्रों के निर्माण और एकीकृत उद्यम की स्थापना के लिए 455.02 करोड़ रुपये के वित्त पोषण के लिए उच्च शिक्षा अनुदान एजेंसी (HEFA), MHRD की मंजूरी मिल गई है। अपने एक बयान में यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने कहा, “हाल ही में जेएनयू में विभिन्न नए स्कूलों और विशेष केंद्रों की स्थापना की गई थी। इन नए स्कूल/ केंद्रों के छात्रों और शोधकर्ताओं को ठहराने के लिए छात्रावास सुविधाओं की तत्काल आवश्यकता थी।”

उन्होंने कहा, “जेएनयू ने अटल इन्क्यूबेशन सेंटर शुरू किया है और तीन कंपनियां पहले से ही इनक्यूबेट कर रही हैं। इस उद्देश्य के लिए, यूनिवर्सिटी पहले से ही इन्क्यूबेशन सेंटर को एक सेक्शन 8 कंपनी के रूप में रजिस्‍टर कर चुका है और 100 कंपनियों को इनक्यूबेट करने की इच्छा रखता है, जिसके लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे की आवश्यकता होती है। ईआरपी यह सुनिश्चित करेगा कि सभी शैक्षणिक और प्रशासनिक प्रक्रियाएं ऑनलाइन माध्यमों और एकीकृत तरीके से पूरी तरह से संचालित की जाएं।”

JNU के कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए इस साल लगभग 1.3 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं, मगर जेएनयू हर साल लगभग 2,000 छात्रों को ही एडमिशन दे पाता है। ई-लर्निंग के लिए विशेष केंद्र ऐसे कई छात्रों को ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रम से शिक्षा प्रदान करेगा, जिन्हें जेएनयू में प्रवेश नहीं दिया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UPSC Civil Services Result 2019: कौन हैं प्रदीप सिंह, जो बने हैं UPSC Topper? जानें
2 मुंबई यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट आज, ये रहा चेक करने का लिंक
3 UPSC Civil Services Result 2019: सरकारी ऑफिसर हैं सभी तीन टॉपर्स, नौकरी करते हुए की तैयारी, यहां देखें पूरा रिजल्‍ट
ये पढ़ा क्या?
X