ताज़ा खबर
 

JNU Election Result 2018: नतीजों के बाद ABVP-वाम दलों के कार्यकर्ता भिड़े

JNU Election Result 2018: वाम सर्मिथत ऑल इंडिया स्टूडेंट्स असोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) ने वाम एकता (यूनाइटेड लेफ्ट) नाम का गठबंधन बनाकर जेएनयूएसयू चुनाव लड़ा था।

Author September 17, 2018 5:43 PM
JNU Election Result 2018: जेएनयूएसयू चुनाव में रविवार को आइसा के बालाजी को 2,161 मत मिले। (Source: Express photo by Abhinav Saha)

JNU Election Result 2018: जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव के नतीजे घोषित होने के कुछ समय बाद सोमवार को आरएसएस से संबद्ध एबीवीपी और वाम सर्मिथत आइसा के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गये। वाम छात्र समूहों के संयुक्त मोर्चा ने रविवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उम्मीदवारों को बड़े अंतर से हराकर छात्रसंघ के सभी चार केन्द्रीय पैनल पदों पर जीत हासिल की। नवनिर्वाचित जेएनयूएसयू अध्यक्ष एन साई बालाजी ने आरोप लगाया कि सोमवार सुबह एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने उनकी पिटाई की। उन्होंने कहा कि एबीवीपी के सदस्यों ने ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के कार्यकर्ताओं पर हमला किया और जब ‘‘मैंने और कुछ अन्य ने दखल देने की कोशिश की तो उन्होंने हम पर भी हमला किया’’। बालाजी ने दावा किया कि एबीवीपी सदस्यों ने उन पर तब भी हमला किया जब पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) का वाहन उन्हें जेएनयू परिसर से बाहर ले जा रहा था।

हालांकि एबीवीपी ने दावा किया कि आइसा कार्यकर्ताओं ने उनके सदस्यों को पीटा। एबीवीपी और आइसा दोनों ने वसंत कुंज पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करायी है। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पश्चिम) देवेन्द्र आर्य ने बताया कि हालात अब नियंत्रण में है। उन्होंने बताया, ‘‘पीसीआर को तड़के करीब तीन बजे फोन पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों के बीच हाथापाई की सूचना मिली थी। इसके बाद हमने विश्वविद्यालय अधिकारियों, छात्रों एवं प्रोफेसरों के साथ बातचीत की।’’ उन्होंने बताया, ‘‘वसंत कुंज (उत्तर) पुलिस थाने में शिकायतें मिली हैं। मामले के गुण-दोष के आधार पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। स्थिति अब नियंत्रण में और सामान्य है। पुलिस इंतजाम किये गये हैं।’’

जेएनयूएसयू चुनाव में रविवार को आइसा के बालाजी को 2,161 मत मिले। उन्होंने एबीवीपी के उम्मीदवार ललित पांडे को 1,179 मतों के अंतर से हराया। वाम सर्मिथत ऑल इंडिया स्टूडेंट्स असोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) ने वाम एकता (यूनाइटेड लेफ्ट) नाम का गठबंधन बनाकर जेएनयूएसयू चुनाव लड़ा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App