ताज़ा खबर
 

JMI: जामिया मिलिया इस्लामिया ने इन कोर्स के लिए मांगे आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की इस साल अपनी प्रवेश प्रक्रिया जल्दी शुरू करने की संभावना है, रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू होगा और 7 मई, 2019 को समाप्त होगा।

Author Updated: March 23, 2019 4:03 PM
लिखित परीक्षा पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jmi.ac.in के माध्यम से विभिन्न ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म पहले से ही उपलब्ध हैं। B.Tech, B.Arch प्रोग्राम के लिए फॉर्म 30 मार्च तक उपलब्ध होंगे और M.Phil और PhD प्रोग्राम के लिए यह प्रक्रिया 12 अप्रैल, 2019 को समाप्त होगी।

प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अपने संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा को पास करनी होगी। लिखित परीक्षा पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। चयनित स्टूडेंट्स को 16 सितंबर 2019 तक नवीनतम योग्यता परीक्षा (कक्षा 12 या स्नातक पाठ्यक्रम) का परिणाम पेश करना होगा।

इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की इस साल अपनी प्रवेश प्रक्रिया जल्दी शुरू करने की संभावना है, रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू होगा और 7 मई, 2019 को समाप्त होगा। जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल, 2019 है।

ऐसे करें JMI में आवेदन: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jmi.ac.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर थोड़ा स्क्रोल करके नीचे आएं। यहां ‘ug admissions’ or ‘BTech/B.Arch admissions’ लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। अब यहां ‘register yourself’ पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। उसमें अपनी डिटेल्स भर दें। अब लॉगिन करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। अब अपनी फोटो अपलोड कर दें। सबसे लास्ट में पेमेंट का ऑप्शन आएगा यहां पेमेंट कर दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RPF SI की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
2 VITEEE के परीक्षा की तारीख बदली, ऐसे जानें कब है आपका एग्जाम
3 चुनावों के चलते आंध्र प्रदेश सरकार ने किया उच्‍च शिक्षा परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव
India vs New Zealand 3rd T20:
X