ताज़ा खबर
 

JKBOSE Class 11th Result 2018-19: जम्‍मू-कश्‍मीर बोर्ड ने घोषित किया 11वीं का रिजल्‍ट, ऐसे करें चेक

JKBOSE Class 11th Result 2018 Kashmir Division: जम्‍मू-कश्‍मीर स्‍टेट बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन ने 11वीं का रिजल्‍ट घोषित कर दिया है। इससे पहले भी 11वीं के परीक्षा परिणाम आने की बात कही गई थी। छात्र बोर्ड की आधिकारिक साइट www.jkbose.co.in पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं।

Author February 13, 2019 8:07 PM
JKBOSE Class 11th Result 2018-19: जम्‍मू-कश्‍मीर स्‍टेट बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन ने 11वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। (फोटो सोर्स: एक्‍सप्रेस/फाइल फोटो)

JKBOSE Class 11th Result 2018 Kashmir Division: जम्‍मू-कश्‍मीर स्‍टेट बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन ने 11वीं का रिजल्‍ट घोषित कर दिया है। इससे पहले भी 11वीं के परीक्षा परिणाम आने की बात कही गई थी। परीक्षा परिणाम JKBOSE हाइर सेकेंडरी पार्ट-1 एग्‍जामिनेशन (11वीं) एनुअल रेगुलर 2018 के नाम से जारी किए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं बोर्ड क आधिकारिक वेबसाइट www.jkbose.co.in पर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं। बोर्ड एग्‍जाम में बड़ी तादाद में छात्र हिससा लेते हैं। ऐसे में परीक्षा परिणाम को लेकर उनमें उत्‍सुकता बनी रहती है। जम्‍मू-कश्‍मीर में राज्‍य बोर्ड से 4 हजार से ज्‍यादा स्‍कूल एफिलिएटेड हैं। इनमें हजारों की तादाद में छात्र पढ़ाई करते हैं। स्‍कूल एजुकेशन के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर में अलग से विशेष स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड का गठन किया गया है। यह बोर्ड जम्‍मू, कश्‍मीर, लेह और कारगिल डिविजन के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है।

11वीं का रिजल्‍ट देखने के लिए छात्रों को छह चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। पहले तो JKBOSE की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद ‘लेटेस्‍ट रिजल्‍ट्स’ सेगमेंट में जाकर ‘Higher Secondary Part-I Examination (Class 11th) Annual Regular 2018 – Kashmir Division’ लिंक पर क्लिक करना होगा। तीसरे चरण के तहत संबंधित पेज खुलते ही आपको कुछ कॉलम्‍स दिखाई देंगे, जिसे भरना अनिवार्य है। इसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आपका रिजल्‍ट कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर दिखने लगेगा। इसे डाउनलोड कर अपने पास रख लें। इस प्रिंटआउट को जरूरत पड़ने पर संबंधित विभाग या अधिकारी के समक्ष पेश करना होगा। बता दें कि 12वीं की पढ़ाई के बाद ही उच्‍चतर शिक्षा हासिल करने का द्वार खुलता है। 12वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए 11वीं की परीक्षा पास करना बेहद जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App