ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर बोर्ड Exam: Class 10 परीक्षा के रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चैक

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 55500 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था और उसमें से 56277 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि 777 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे थे।

JKBOSE Result: आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 55500 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था और उसमें से 56277 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि 777 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे थे।

जम्मू-कश्मीर राज्य शिक्षा बोर्ड ने द्वि-वार्षिक परीक्षा के नतीजों के बाद अब वार्षिक परीक्षा के नतीजे भी घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने कश्मीर रिजन के परिणाम घोषित किए हैं और परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि हम कश्मीर डिविजन के कक्षा 10वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहे हैं, जो कि दिसंबर में आयोजित किए गए थे। इस परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों में से 98 फीसदी उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था और परीक्षा का आयोजन कड़ी सुरक्षा के बीच करवाया गया था।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 55500 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था और उसमें से 56277 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि 777 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे थे। इस परीक्षा के नतीजों का उम्मीदवार काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे और इसमें पास होने वाले उम्मीदवार आगे की प्रक्रिया में भाग लेंगे। बता दें कि इससे पहले मंगलवार को बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की द्वि-वार्षिक परीक्षा के नतीजे घोषित किए थे। बता दें कि बोर्ड ने 21 अक्टूबर से इस परीक्षा की शुरुआत की थी और यह परीक्षा 11 नवंबर तक करवाई गई थी। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 22 अक्टूबर से शुरू की गई थी और यह परीक्षा 14 नवंबर तक करवाई गई थी।

बोर्ड के चेयरमैन जहूर अहमद के अनुसार इन परीक्षाओं में एक लाख से अधिक बच्चों ने भाग लिया था। कक्षा 12 के 48000 बच्चों ने परीक्षा दी थी, जबकि कक्षा 10 के लिए परीक्षा के लिए 550 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जम्मू-कश्मीर बोर्ड प्रदेश सरकार के अधीन प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए काम करता है। साथ ही बोर्ड प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है और अलग अलग डिविजन में परीक्षा करवाता है। बता दें कि बोर्ड से 10609 स्कूल एफिलेटेड है और इसमें करीब 22 हजार से अधिक शिक्षक काम करते हैं।

कैसे डाउनलोड करें रिजल्ट- अपना रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद वेबसाइट पर रिजल्ट्स पर क्लिक करें। उसके बाद इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App