ताज़ा खबर
 

जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किए दसवीं, बारहवीं प्राइवेट परीक्षाओं के परिणाम, ऐसे देखना होगा रिजल्ट

JKBOSE Result 2016: जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कई स्कूली परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने दसवीं (समर जोन) और बारहवीं द्वि-वार्षिक (प्राइवेट) परीक्षा के कश्मीर डिविजन के परिणाम जारी किए हैं।
JKBOSE Result 2016: जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं।

जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कई स्कूली परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने दसवीं (समर जोन) और बारहवीं द्वि-वार्षिक (प्राइवेट) परीक्षा के कश्मीर डिविजन के परिणाम जारी किए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं। बोर्ड के कक्षा 12 की द्वि-वार्षिक (प्राइवेट) परीक्षा के नतीजों से नाखुश विद्यार्थी वापस जांच भी करवा सकते हैं, हालांकि इसके लिए बोर्ड ने ऑनलाइन फॉर्म रिलीज नहीं किए हैं। बोर्ड ने कश्मीर डिविजन के 12वीं परीक्षा के नतीजों के साथ-साथ कक्षा 10 के लेह डिविजन के परिणाम भी घोषित कर दिए हैं।

वहीं बोर्ड ने जम्मू डिविजन के कक्षा 10वीं (प्राइवेट) के नतीजे भी जारी किए हैं। इस परीक्षा में 50,615 विद्यार्थियों ने भाग लिया था जिसमे 27446 लड़के और 23169 लड़कियां शामिल हैं। नतीजों के अनुसार करीब 61.95 फीसदी बच्चे इस परीक्षा में पास हो गए हैं। बोर्ड के अनुसार अपने नतीजों से नाखुश विद्यार्थी वापस जांच के लिए 17 सिंतबर 2016 तक अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए विद्यार्थियों को जांच के लिए चालान के माध्यम से फीस भी जमा करनी होगी।

कैसे देखें रिजल्ट-
अपना रिजल्ट देखने के लिए आपको जेकेबीओएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। उसके बाद आपको जिस भी परीक्षा के नतीजे देखने हैं उसके लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके लिए वेबसाइट ने हर परीक्षा के अनुसार अलग अलग लिंक बना रखे हैं। उसपर क्लिक करने के बाद बोर्ड की ओर से मांगी गई जानकारी देनी होगाी। इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रिन पर आ जाएगा जिसका आप प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.