ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर बोर्ड ने घोषित किए जम्मू डिविजन के 10वीं परीक्षा परिणाम, ये है रिजल्ट देखने की प्रक्रिया

बोर्ड के चेयरमैन जहूर अहमद के अनुसार इन परीक्षाओं में एक लाख से अधिक बच्चों ने भाग लिया था। कक्षा 12 के 48000 बच्चों ने परीक्षा दी थी, जबकि कक्षा 10 के लिए परीक्षा के लिए 550 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

Author January 16, 2017 1:15 PM
JKBOSE Result: बता दें कि बोर्ड से 10609 स्कूल एफिलेटेड है और इसमें करीब 22 हजार से अधिक शिक्षक काम करते हैं।

जम्मू-कश्मीर राज्य शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की द्वि-वार्षिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। जम्मू-कश्मीर बोर्ड ने जम्मू डिविजन के कक्षा 10 की द्वि-वार्षिक और कक्षा 12 की द्वि-वार्षिक (प्राइवेट) परीक्षा के नतीजे घोषित किए हैं, जिसका उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अगर आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है तो वेबसाइट jkbose.co.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं और अपने ऑवरऑल मार्क्स देख सकते हैं। बता दें कि बोर्ड ने 21 अक्टूबर से इस परीक्षा की शुरुआत की थी और यह परीक्षा 11 नवंबर तक करवाई गई थी। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 22 अक्टूबर से शुरू की गई थी और यह परीक्षा 14 नवंबर तक करवाई गई थी।

बोर्ड के चेयरमैन जहूर अहमद के अनुसार इन परीक्षाओं में एक लाख से अधिक बच्चों ने भाग लिया था। कक्षा 12 के 48000 बच्चों ने परीक्षा दी थी, जबकि कक्षा 10 के लिए परीक्षा के लिए 550 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जम्मू-कश्मीर बोर्ड प्रदेश सरकार के अधीन प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए काम करता है। साथ ही बोर्ड प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है और अलग अलग डिविजन में परीक्षा करवाता है। बता दें कि बोर्ड से 10609 स्कूल एफिलेटेड है और इसमें करीब 22 हजार से अधिक शिक्षक काम करते हैं।

वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई दोनों कक्षाओं की परीक्षा 9 मार्च से शुरू करवाएगा। पहला बताया जा रहा था कि परीक्षा 1 मार्च के आसपास से शुरू कर दी जाएगी, लेकिन विधानसभा चुनावों के चलते परीक्षा की तारीख एक हफ्ते आगे बढ़ा दी गई है। परीक्षा की तारीखों के ऐलान के साथ परीक्षा की डेट शीट भी जारी कर दी गई है। बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 15 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें 6 लाख के करीब लडकियां और 8 लाख के करीब छात्र शामिल हैं।

कैसे डाउनलोड करें रिजल्ट- अपना रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद वेबसाइट पर रिजल्ट्स पर क्लिक करें। उसके बाद इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X