ताज़ा खबर
 

JEE Main Exam: CBSE ने जारी की आंसर की और ओएमआर शीट, आपत्ति भी कर सकते हैं दर्ज

JEE Mains Exam 2017: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जेईई मेन्स परीक्षा की आधिकारिक आंसर शीट जारी कर दी है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपनी परीक्षा प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं।

वहीं इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आंसर की के किसी जवाब पर आपत्ति भी दर्ज करवा सकते हैं।

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जेईई मेन्स परीक्षा की आधिकारिक आंसर शीट जारी कर दी है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपनी परीक्षा प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं। बोर्ड ने आंसर की के साथ स्कैन ओएमआर शीट भी जारी कर दी हैं। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर यह डाउनलोड कर सकते हैं। यह आंसर की ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए जारी की गई है। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन 2 अप्रैल, 2017 को आयोजित करवाई गई थी। वहीं ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 8 और 9 अप्रैल को करवाया गया था। यह परीक्षा भारत के 113 शहरों में और देश से बाहर नौ शहरों में आयोजित की गई थी।

वहीं इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आंसर की के किसी जवाब पर आपत्ति भी दर्ज करवा सकते हैं। आपत्ति करवाने के इच्छुक उम्मीदवार 22 अप्रैल, 2017 रात 12 बजे तक किसी भी उत्तर को चुनौती दे सकते हैं। हालांकि किसी भी जवाब के लिए दर्ज की गई आपत्ति ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार की जाएगी। अगर आप भी आपत्ति दर्ज करवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए फीस का भुगतान भी करना होगा। इसके लिए प्रत्येक सवाल के 1000 रुपये फीस देनी होगी और यह फीस क्रेडिट कार्ड, पेटीएम और एसबीआई आदि के माध्यम से जमा करवा सकते हैं।

कैसे देखें आंसर की- आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट https://jeemain.nic.in पर जाएं और उसके बाद होम पेज पर दिख रहे View/Challenge- Answer Key of Paper 1 के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर आंसर की डाउनलोड कर लें, जिनमें एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि, सिक्योरिटी पिन आदि शामिल है। बताया जा रहा है कि परीक्षा का परिणाम 27 अप्रैल को जारी किया जा सकता है। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 RPSC टीचर भर्ती परीक्षा के एग्जाम हॉल टिकट जारी, ये है एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका
2 प्रकाश जावडेकर ने शिक्षा को बेहतर बनाने संबंधी 17 सुविधाओं का किया शुभारंभ
3 Telangana Intermediate Results 2017: नतीजे घोषित, यहां देखिए जनरल और वोकेशनल के परिणाम
IPL 2020 LIVE
X