ताज़ा खबर
 

JEE Mains में पूरे नंबर हासिल कर कल्पित ने रचा इतिहास, अब करना चाहता है ये बड़ा काम

JEE Main 2017 Result: कल्पित ने न सिर्फ पहला स्थान हासिल किया है, जबकि उन्होंने 360 में से 360 अंक हासिल कर इतिहास रच दिया है। कल्पित के पिता कंपाउंडर हैं और उनकी मां उदयपुर की एक स्कूल में टीचर हैं।

कल्पित के पिता कंपाउंडर हैं और उनकी मां उदयपुर की एक स्कूल में टीचर हैं।

आईआईटी और एमएनआईटी में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेंस परीक्षा के नतीजे कल (27 अप्रैल) घोषित कर दिए गए, जिसमें राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पिल ने पहला स्थान हासिल किया है। खास बात ये है कि कल्पित ने न सिर्फ पहला स्थान हासिल किया है, जबकि उन्होंने 360 में से 360 अंक हासिल कर इतिहास रच दिया है। कल्पित के पिता कंपाउंडर हैं और उनकी मां उदयपुर की एक स्कूल में टीचर हैं। उन्होंने जनसत्ता डॉट कॉम से खास बातचीत में कहा कि वो इसका श्रेय अपने माता-पिता के साथ गुरुजनों और अपने भाई को देना चाहता हैं। रेजोनेंस उदयपुर से कोचिंग कर रहे कल्पित इसके बाद जेईई एडवांस की पढ़ाई करने में ध्यान लगा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अगर वो जेईई मेंस में अच्छे अंक और रैंक हासिल करते हैं तो वो आईआईटी मुंबई से अपनी इंजीयरिंग पूरी करना चाहते हैं और कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियनिंग पूरी करेंगे। वहीं उनका कहना है कि वो इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद विदेश नहीं जाना चाहते और वो देश में रहकर ही अपना करियर बनाएंगे। बता दें कि वो एक कंपाउंडर के बेटे हैं और एक साधारण परिवार से आते हैं। उन्हें सीबीएसई अध्यक्ष आरके चतुर्वेदी ने खुद फोन कर यह खुशखबरी सुनाई और उन्होंने एससी वर्ग में भी प्रथम स्थान हासिल किया है। वहीं राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी अपने ट्विटर के जरिए कहा कि “JEE Main परीक्षा में 100 फीसदी अंक हासिल करने वाले कल्पित पहला छात्र बन गया है। राजस्थान को तुम पर गर्व है।”

बता दें कि जेईई मेंस के बाद उम्मीदवारों को जेईई एडवांस में भाग लेना होगा, जिसकी रैंक के आधार पर उम्मीदवारों का कॉलेज में दाखिला होगा। उसकी रैंक के आधार पर विद्यार्थियों को कॉलेज का आवंटन किया जाएगा। वहीं जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी और उसके बाद उम्मीदवारों को इसमें भाग लेना होगा। बता दें कि यह परीक्षा अगले महीने में आयोजित होनी है।

एक्टर विनोद खन्ना का 70 साल की उम्र में निधन: जानिए उनकी निजी जिंदगी और करियर के बारे में 10 बातें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App