JEE Main Exam 2021: शिक्षा मंत्री ने की परीक्षा तारीख की घोषणा, NEET UG की तारीख भी जल्द

JEE Main Exam 2021: कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सरकार ने छात्रों की सुरक्षा के लिए परीक्षा सेंटर की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 करने का फैसला किया है।

JEE Main Date announced, JEE Main Date, JEE Main registration date, JEE Main Third Session, JEE Main Fourth Session
परीक्षा के समय छात्रों को कोविड-19 नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

JEE Main Exam 2021: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज यानी 6 जुलाई को JEE Main के तीसरे और चौथे सेशन की तारीख घोषित कर दी है। उन्होंने बताया है कि तीसरे सेशन की परीक्षा 20 जुलाई से 25 जुलाई तक होगी। जबकि, चौथे सेशन की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होगी।

छात्र तीसरे सेशन की परीक्षा के लिए 8 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। जबकि, चौथे सेशन की परीक्षा के लिए 9 जुलाई से 12 जुलाई 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। सभी परीक्षाओं की फाइनल मेरिट लिस्ट 9 अगस्त को घोषित की जाएगी। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सरकार ने छात्रों की सुरक्षा के लिए परीक्षा सेंटर की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 करने का फैसला किया है। इसके अलावा परीक्षा के समय छात्रों को कोविड-19 नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

बता दें कि इस सत्र से JEE Main साल में 4 बार आयोजित कराया जाएगा। इसका पहला सेशन फरवरी में और दूसरा सेशन मार्च में आयोजित किया गया था। इसके बाद की परीक्षाएं अप्रैल और मई में आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसी वजह से 3 जुलाई को निर्धारित JEE Advanced 2021 को भी स्थगित कर दिया गया था।

JEE Main Exam की तारीख घोषित होने के बाद अब सरकार द्वारा NEET UG 2021 की तारीख भी इस हफ्ते ही जारी किए जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षा के लिए 10 जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है और परीक्षा सितंबर के पहले हफ्ते में आयोजित हो सकती है। बता दें कि NEET UG 1 अगस्त के लिए निर्धारित थी लेकिन बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से इसे भी स्थगित कर दिया गया था।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Intel करेगी 12,000 कर्मचारियों की छंटनी, कंपनी ने कहा-इस साल होगी 75 करोड़ डालर की बचतIntel, Intel Latest News, microprocessor maker Intel, Intel jobs, Intel slash jobs, Intel cut down jobs, Intel shed 12000 jobs, Intel shed jobs, Intel job cut, Intel employee, intel staff, Intel earnings, intel india
अपडेट