JEE Main Exam 2021: जेईई मुख्य परीक्षा क्रैक करने अपनाएं ये 5 सक्सेज मंत्रा, बेहतर स्कोर में मिलेगी मदद

JEE Main Exam 2021: जेईई मुख्य परीक्षा की दतैयारी के लिए छात्र सिलेबस का आंकलन करें, टॉपिक के अनुसार अपनी तैयारी करें। मुश्किल और महत्वपूर्ण टॉपिक पर ज्यादा जोर दें।

JEE Main Exam 2021, JEE Main Exam tips, JEE Main success tips, JEE Main update, JEE Main exam updates, JEE Main exam dates, jee preparation tips, jee preparation tips hindi,प्रतीकात्मक तस्वीर।

JEE Main Exam 2021: जेईई मुख्य परीक्षा अप्रैल चरण की जल्द आयोजित हो सकती है। इसके लिए एडमिट कार्ड भी जल्दी ही जारी किए जाएंगे। ऐसे में JEE कैंडिडेट्स को परीक्षा के लिए खुद को लास्ट स्टेज की मास्टर प्रिपेरेशन पर ज्यादा जोर रखना होगा। परीक्षा में पास होने के लिए पढ़ाई के साथ प्रैक्टिस भी जरूरी होती है। आज के हाई वोल्टेड कॉम्पिटिशन टाइम में आपको स्मार्ट स्ट्रेटजी अपनानी होगी। मोटिवेशन के साथ आत्मविश्वास से आप इस मुश्किल परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ काम के टिप्स अपनाने से ये जर्नी और आसान हो जाएगी। हम आपको JEE मुख्य परीक्षा में सफल होने के कुछ टिप्स बता रहे हैं। ये 5 टिप्स और ट्रिक्स आपको बेहतर स्कोर करने में मदद कर सकते हैं-

एक स्ट्रिक्ट टाइम-टेबल फॉलो करें: किसी भी परीक्षा में सफलता के लिए कैंडिडेट्स को प्रॉपर टाइम-टेबल बनाकर स्टडी करना जरूरी होता है। आप भी अपने रूटीन के हिसाब से एक स्टडी शेड्यूल बनाएं। सिर्फ बनाएं ही नहीं उसे स्ट्रिक्टली फॉलो भी करें। जेईई परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत मेहनत करनी होती है। इसलिए इस एक महीने में रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ाई कर सकते हैं। बीच-बीच में हल्के-फुल्के ब्रेक जरूर लें।

प्रैक्टिस है सफलता की कुंजी: पढ़ाई के साथ कैंडिडेट्स को प्रैक्टिस भी करनी चाहिए। आप पिछले साल के पेपर्स सॉल्व कर सकते हैं। इन मॉडल पेपर्स और पिछले साल के पेपर्स को आप Online या हार्ड कॉपी में लाकर भी एक समय सीमा लेकर सॉल्व करने की कोशिश करें। इससे आप परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग सिस्टम को समझेंगे।

रिवीजन और सिर्फ रिवीजन: इस समय पढ़ाई से ज्यादा रिवीजन पर ध्यान दें। रिवीजन के लिए अलग से टाइम फॉलो करें। जो भी पढ़ें उसका रिवीजन बहुत जरूरी हैं वरना कुछ घंटों बाद दिमाग से सब साफ हो जाएगा।

सिलेबस का आंकलन करें: जेईई मुख्य परीक्षा के सिलेबस को हार्डृ कॉपी में रखें। सिलेबस का आंकलन करें, टॉपिक के अनुसार अपनी तैयारी करें। टाइम-टू-टाइम यूनिट खत्म करते जाएं। मुश्किल और महत्वपूर्ण टॉपिक पर ज्यादा जोर दें। जो डाउट हो उन्हें किसी दोस्त या टीचर की मदद से अभी क्लियर कर लें।

इंटरनेट का सही उपयोग: इस समय स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद हैं। ऐसे में इंटरनेट को पढ़ाई के लिए सच्चा साथी बनाएं। सिलेबस से जुड़ा जो टॉपिक समझ न आ रहा हो उसे इंटरनेट पर मौजूद सामग्री और वीडियोज से समझने की कोशिश करें। मॉडल पेपर्स, टेस्ट सीरिज आदि भी आप अॉनलाइन ज्वाइन कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Board 10th Compartment Exam 2021: बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के रजिस्ट्रेशन 12 अप्रैल से शुरू, आवेदन फीस की पूरी जानकारी
2 Himachal Pradesh Board Exam 2021: इस राज्य में कोरोना पॉजिटिव छात्र नहीं दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा, एग्जाम सेंटर्स पर तैनात रहेगी पुलिस
3 Bihar Schools Shutdown: 18 अप्रैल तक बिहार में सभी स्कूल-कॉलेज बंद, नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई के आदेश
यह पढ़ा क्या?
X