ताज़ा खबर
 

JEE Main April 2019: आवेदन प्रक्रिया शुरु, जानें सभी डिटेल्स यहां

JEE Main April 2019: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी(एनटीए) द्वारा आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य राष्ट्रीय स्तर की स्नातक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है।

Author नई दिल्ली | February 9, 2019 2:18 PM
दोनों अंकों में से सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखकर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

JEE Main April 2019: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन)-2 के लिए आवेदन प्रक्रिया राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा शुरु कर दी गई हैं। जेईई मेन-2 6 से 20 अप्रैल, 2019 तक आयोजित की जाएंगी। पिछले साल, एचआरडी मंत्रालय ने वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया था। JEE Main की पहली परीक्षा 6 से 20 जनवरी, 2019 तक आयोजित की गई थी और परिणाम 19 जनवरी को घोषित किए गए थे। JEE कई सेशन में आयोजित की जाएगी और छात्रों के पास तिथि चुनने का विकल्प होगा। इसके अलावा, यदि कोई छात्र दो बार जेईई (मुख्य) के लिए उपस्थित होता है, तो उसके दोनों अंकों में से सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखकर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां- आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की शुरुआती तारीख 8 फरवरी है और आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च 2019 को खत्म हो जाएगी। एडमिट कार्ड 18 मार्च 2019 से डाउनलोड कर पाएंगे। परीक्षा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल, 2019 के बीच 8 अलग-अलग पालियों में होंगी। परीक्षा के परिणामों 30 अप्रैल, 2019 तक घोषित किए जाएंगे।

शैक्षिक योग्यता- जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षा के लिए योग्य होने के लिए अभ्यर्थी को कक्षा 12 बोर्ड की परीक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक लाना जरुरी है या फिर बोर्ड के शीर्ष 20 प्रतिशत छात्रों में स्थान होना आवश्यक है। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इस सीमा को घटाकर 65 फीसदी कर दिया गया है।

जेईई मेन और जेईई एडवांस के पेपर क्लीयर करने वाले अभ्यर्थी भारत भर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक), बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) और बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीएआरच) कोर्स में प्रवेश के लिए योग्य होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App