ताज़ा खबर
 

JEE Mains 2021 Answer Key: जेईई मेन्स की आंसर की, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड

JEE Mains 2021 Answer Key: आपत्तियों के संबंध में एनटीए का निर्णय फाइनल होगा। आपत्तियों पर विचार करने के बाद एक फाइलन आंसर की जारी की जाएगी।

जेईई मेन्स फरवरी परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही JEE Main 2021 परीक्षा की आंसर की जारी करने की उम्मीद है। जेईई मुख्य परीक्षा 23-26 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। जो छात्र जेईई मेन फरवरी की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे रिजल्ट जारी होने के बाद आंसर की jeemain.nta.nic.in पर देख सकते हैं। उम्मीदवारों को लगता है कि आंसर की में किसी सवाल का जवाब गलत है तो वह इसके खिलाफ आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें सही जवाब का प्रमाण देना होगा। इसके अलावा उन्हें हर सवाल की आपत्ति के मुताबिक 200 रुपए प्रति सवाल के हिसाब से चार्ज भी देना होगा। यह फीस वापस नहीं होगी।

आंसर की के खिलाफ उठाई गई आपत्तियों की विषय विशेषज्ञों द्वारा जांच की जाएगी और यदि कोई आवश्यकता होगी तो बदलाव किए जाएंगे। आपत्तियों के संबंध में एनटीए का निर्णय फाइनल होगा। आपत्तियों पर विचार करने के बाद एक फाइलन आंसर की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। जेईई मेन्स फरवरी सत्र की परीक्षा का रिजल्ट 7 मार्च तक आने की उम्मीद है।

जेईई मेन्स फरवरी परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के अनुसार परीक्षा में लगभग 95% उपस्थिति देखी गई। पहली बार परीक्षा 13 भाषाओं – असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती में आयोजित की गई थी। छात्रों को सहूलियत देने और उनके स्कोर में सुधार करने का मौका देने के लिए जेईई मेन्स परीक्षा 2021 से साल में 4 बार आयोजित की जाएगी। परीक्षा का दूसरा चरण मार्च में आयोजित किया जाएगा।

Next Stories
1 अनुसंधान की राह के अवरोध
2 AISSEE Result 2021: सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आज हो सकता है जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक
3 JEE Main 2021: अगले सप्ताह जारी होगा रिजल्ट, देखे कंफर्म डेट
ये पढ़ा क्या?
X