ताज़ा खबर
 

NEET, JEE Main Exam 2020: जेईई-नीट एग्जाम के लिए स्‍पेशल ट्रेन और बसें, जानिए ताजा अपडेट

एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने शहर के उन निजी इंजीनियरिंग, प्रबंधन एवं डिग्री कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया है, जहां बड़ा कंप्यूटर लैब हों। उत्तराखंड सरकार जिला मुख्यालय से लेकर परीक्षा केंद्रों तक हर जिले में परीक्षार्थियों के लिए विशेष बसें चला रही है।

jee main, jee main admit card, neet 2020, neet 2020 exam date, neet admit card, neet admit card 2020NEET, JEE Main 2020: परीक्षार्थियों को मास्क, ग्लव्स, हैंड सैनिटाइजर दिए जाएंगे । पीने के लिए स्वयं पारदर्शी बोतल लानी होगी, सेंटर से पानी नहीं मिलेगा। 

नीट 2020 और जेईई 2020 एनटीए द्वारा निर्धारित की गईं तारीखों पर ही कराए जाएंगे। 01 सितंबर 2020 से जेईई मेन्स के लिए एग्जाम शुरू हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट की मुहर लगाने के बाद एग्जाम का रास्ता साफ हो गया था। हालांकि अभी कुछ नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया कि इस पर एक बार दोबारा विचार किया जाए और एग्जाम को स्थगित कर दिया जाए। जेईई मेन्स एग्जाम में शामिल होने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी को केंद्र पर कोविड-19 से संबंधित स्वघोषणा पत्र देना होगा। परीक्षार्थी के तापमान की जांच के बाद उसे तीन लेयर वाला मॉस्क उपलब्ध दिया जाएगा, परीक्षा के दौरान इसी मॉस्क का प्रयोग करना होगा।

JEE Main 2020 Latest News: Check here

एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने शहर के उन निजी इंजीनियरिंग, प्रबंधन एवं डिग्री कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया है, जहां बड़ा कंप्यूटर लैब हों। ऑनलाइन परीक्षा के लिए दो परीक्षार्थियों के बीच गैप रखने को कहा गया है। परीक्षार्थियों को मास्क, ग्लव्स, हैंड सैनिटाइजर दिए जाएंगे । पीने के लिए स्वयं पारदर्शी बोतल लानी होगी, सेंटर से पानी नहीं मिलेगा। धातु की कोई वस्तु पर पाबंदी है, नकल रोकने को मेटल डिटेक्टर से बिना छुए जांच होगी।

NEET Admit Card 2020 LIVE: Check here

Live Blog

Highlights

    18:57 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: री-एग्जाम के लिए अप्लाई

    बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने मंगलवार को जेईई-मेन परीक्षा रोकने से इनकार कर दिया, लेकिन महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में रहने वाले जो छात्र परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच सकते या देर से पहुंचता है, वह राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को री-एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है।

    18:32 (IST)02 Sep 2020
    उत्तराखंड सरकार सभी 13 जिलों में छात्रों के लिए विशेष बसें चला रही है

    उत्तराखंड सरकार जिला मुख्यालय से लेकर परीक्षा केंद्रों तक हर जिले में परीक्षार्थियों के लिए विशेष बसें चला रही है। वर्तमान में, दो बसें 13 जिलों में चलेंगी, लेकिन जरूरत पड़ने पर सेवा को बढ़ाया जा सकता है। उत्तराखंड में इस वर्ष जेईई के लिए 13,000 से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए हैं।

    18:00 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने की तैयारी: डॉ. के. सुधाकर

    राज्य चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2020 को 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित करने के लिए आवश्यक COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने की तैयारी है।

    17:35 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: सुरक्षा इंतजाम

    देश भर के परीक्षा केंद्रों ने उम्मीदवारों के लिए प्रवेश और निकास, गेट पर सैनिटाइटर, सुरक्षित सामाजिक दूरी के बाद मास्क का वितरण आयोजित किया है।

    17:07 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: NTA ने की है ये व्‍यवस्‍था

    NTA ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसने परीक्षा के आयोजन से पहले और बाद में केंद्रों को सेनिटाइज़ करने, छात्रों को नए मास्क और हाथ के दस्ताने बांटने की पूरी व्यवस्था की है।

    16:41 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: जेईई मेन 1-6 सितंबर और 13 सितंबर को है नीट एग्जाम

    संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य परीक्षा मंगलवार से पूरे भारत में शुरू हो गई। जेईई मेन 1-6 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा, जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 13 सितंबर को होनी है।

    15:51 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: विपक्षी दलों और कुछ छात्रों के विरोध के बावजूद परीक्षा शुरू

    विपक्षी दलों और कुछ छात्रों के विरोध के बावजूद संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य परीक्षा मंगलवार से पूरे भारत में शुरू हो गई। खबरों के अनुसार, परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले, छात्रों के टेंपरेचर की जांच की गई थी और उन्हें दिल्ली में सैनिटाइज़र भी दिए गए थे।

    15:21 (IST)02 Sep 2020
    7 और 8 सितंबर से शुरू होंगी ये परीक्षाएं, NTA ने जारी किया शेड्यूल

    ICAR AIEEA UG परीक्षा 7 और 8 सितंबर को आयोजित होने वाली है, इसके PG और PhD स्तर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसके अलावा, NTA AIPGET परीक्षा को स्थगित कर दिया है जो पहले 29 अगस्त के लिए निर्धारित की गई थी। परीक्षा 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड प्रत्येक परीक्षा के शुरू होने से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग जैसी जानकारियां होंगी।

    14:36 (IST)02 Sep 2020
    NTA ने दोगुने कर दिए हैं एग्जाम सेंटर

    NTA ने दावा किया है कि उसने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग दोगुना बढ़ा दी है। इसके चलते छात्रों को एक जगह भीड़ नहीं लगानी पड़ रही है और क्‍लास में भी सोशल डिस्‍टेंसिंग रखी जा रही है।

    14:04 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: दूसरे शिफ्ट के छात्रों का आना शुरू

    दूसरे शिफ्ट की परीक्षा 03 बजे से शुरू होनी है जिसके लिए छात्र एग्‍जाम सेंटर पर आने शुरू हो गए हैं। छात्रों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए जरूरी है कि छात्रों को थोड़ी थोड़ी संख्‍या में ए्ंट्री दी जाए। इसलिए एंट्री थोड़ा जल्‍दी खोल दी जा रही है।

    13:37 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: छात्रों ने बताया एग्‍जाम का हाल

    परीक्षा देकर आए छात्रों ने बताया कि एग्‍जाम में केमेस्‍ट्री के न्‍यूमेरिकल्स ज्‍यादा थे। इसके अलावा गणित का पेपर सरल था और फिजिक्‍स में पूछे गए सवाल काफी कठिन थे।

    13:00 (IST)02 Sep 2020
    मीडियम डिफिकल्‍टी का रहा पहली शिफ्ट का एग्‍जाम

    CBSE बोर्ड के स्‍टूडेंट दीपांशु आज पहली शिफ्ट के पेपर के लिए उपस्थित हुए। उन्‍होनें careers360 से कहा कि परीक्षा केंद्र पर कोई समस्या नहीं थी और परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित की गई थी। फिजिक्स और मैथ्स के पेपर्स में 12 वीं कक्षा से अधिक सवाल थे। कुल मिलाकर पेपर मीडियम डिफिकल्‍टी का था।

    12:36 (IST)02 Sep 2020
    अब 03 से 06 बजे तक होना है दूसरी शिफ्ट का एग्‍जाम

    आज परीक्षा का दूसरा दिन है औ परीक्षा की पहली शिफ्ट खत्‍म हो गई है। अब, JEE मेन इवनिंग शिफ्ट की टाइमिंग दोपहर 3 से 6 बजे है। छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश पाने के लिए अपना एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म, वैलिड आईडी प्रूफ देना होगा। एडमिट कार्ड में माता-पिता के हस्ताक्षर के साथ-साथ एक फोटो चिपका हुआ तथा बायें अंगूठे का निशान होना चाहिए।

    11:55 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: IIT Delhi के निदेशक परीक्षा के पक्ष में

    IIT-Delhi के निदेशक ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा है कि सावधानियों के बीच परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए। "व्यक्तिगत रूप से, मैं सभी सावधानी बरतने और सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करके इन परीक्षाओं का संचालन किया जा सकता है। लॉकडाउन COVID का समाधान नहीं है। हम लॉकडाउन मोड में स्थायी नहीं हो सकते।

    11:26 (IST)02 Sep 2020
    इन NTA एग्‍जाम्स की डेट भी घोषित

    ICAR AIEEA UG परीक्षा 7 और 8 सितंबर को आयोजित होने वाली है, इसके PG और PhD स्तर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसके अलावा, NTA AIPGET परीक्षा को स्थगित कर दिया है जो पहले 29 अगस्त के लिए निर्धारित की गई थी। परीक्षा 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड प्रत्येक परीक्षा के शुरू होने से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग जैसी जानकारियां होंगी।

    10:58 (IST)02 Sep 2020
    सितंबर में होंगी NTA की ये परीक्षाएं

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने UGC- NET, IGNOU OPENMAT PhD, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा और ICAR AIEEA परीक्षा सहित विभिन्न परीक्षाओं की संशोधित तिथियों की घोषणा कर दी है। यूजीसी नेट जून परीक्षा 16 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 6 से 11 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, जबकि इग्नू एमबीए की परीक्षा 15 सितंबर को और पीएचडी प्रवेश परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी।

    10:06 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य के सवाल पर एजुकेशन सेक्रेटी ने कहा ये

    कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य के जोखिम की बात पर अमित खरे ने कहा, “पहली बात, ये तर्क सर्वोच्च न्यायालय के सामने पहले ही दिए जा चुके हैं, जिसके बाद याचिका को खारिज कर दिया गया है। कुछ छात्रों ने स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में तर्क दिया है, जबकि ऐसे अन्य लोग भी हैं जो पूछ रहे हैं कि उन्हें अपने कैरियर को जोखिम में क्यों डालना चाहिए। इन छात्रों ने एक वर्ष का गैप लिया है और 18 महीने से तैयारी कर रहे हैं। क्या होगा उनके साथ? शिक्षा विभाग को उन छात्रों के बीच संतुलन रखना होगा जो परीक्षा चाहते हैं और जो नहीं करते हैं। हमे छात्रों के समग्र हित को देखना होगा।”

    09:37 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: पिछले हफ्ते कई राजनेता हुए हैं विरोध में शामिल

    पिछले हफ्ते में कई राजनेता, छात्र संघ और बड़ी हस्तियों ने परीक्षा स्‍थगित करने की मांग की है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यह मांग उठाई थी जिसके बाद बंगाल के मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, ओडि़शा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक और यहां तक की एनवॉयरमेंट एक्टिविस्‍ट ग्रेटा थनबर्ग भी परीक्षा स्‍थगित करने का समर्थन कर चुकी हैं।

    09:01 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया परीक्षा का रास्‍ता

    याचिका को खारिज करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा था कि अदालत को अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया है कि परीक्षा पर्याप्त सावधानी के साथ आयोजित की जाएगी। आयोग ने अदालत को बताया है कि एग्‍जाम सेंटर्स की गिनती दोगुनी कर दी गई है तथा अन्‍य जरूरी सावधानियों के साथ ही परीक्षा होगी।

    08:24 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: NTA का परीक्षा को लेकर डीटेल्‍ड सेफ्टी प्‍लान

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट -यूजी और जेईई मेन 2020 परीक्षाओं के लिए डिटेल्ड सेफ्टी प्लान जारी किया है। यूनियन गवर्नमेंट ने तमाम विरोधों के बावजूद यह साफ किया है कि न तो जेईई मेन परीक्षा 2020 और न ही नीट परीक्षा 2020 किसी भी कीमत पर स्थगित होगी।

    07:52 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: IIT Delhi के निदेशक परीक्षा के पक्ष में

    IIT-Delhi के निदेशक ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा है कि सावधानियों के बीच परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए। "व्यक्तिगत रूप से, मैं सभी सावधानी बरतने और सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करके इन परीक्षाओं का संचालन किया जा सकता है। लॉकडाउन COVID का समाधान नहीं है। हम लॉकडाउन मोड में स्थायी नहीं हो सकते।

    07:19 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: कांग्रेस नेता दिग्‍विजय सिंह का है ये कहना

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "देश में हर दिन कोरोनोवायरस के 70,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन इस स्थिति के बीच, NEET- JEE परीक्षा आयोजित की जा रही है। अगर छात्रों के साथ कुछ भी होता है, तो इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा?"

    06:54 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: इन इलाकों में हुई सबसे ज्‍यादा परेशानी

    सरकार ने सभी राज्य परिवहन सेवाओं को परीक्षा के मद्देनजर सुबह 5 बजे से बस सेवा शुरू करने के लिए कहा था, लेकिन उत्तर 24 परगना, बरहामपुर, मालदा और सिलीगुड़ी में कई उम्मीदवारों ने दावा किया कि उन्हें बस का इंतजार करते करते घंटों तक खड़़ा रहना पड़ा।

    06:26 (IST)02 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: छात्रों को हुईं ये परेशानी

    पश्चिम बंगाल में JEE Mains की परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को भारी बारिश और ट्रांस्‍पोर्ट न मिलने की वजह से मंगलवार सुबह एग्‍जाम सेंटर पहुंचने में काफी कठिनाई हुई। बंगाल के अलावा देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी ट्रांसपोर्ट न मिलने की वजह से छात्रों को परेशानी उठानी पड़ी।

    22:16 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: कंटेनमेंट जोन के छात्र कैसे देंगे परीक्षा

    कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाले केंद्रों के लिए NTA ने वैकल्पिक व्यवस्था की है। ऐसे छात्र जिनका घर या एग्‍जाम सेंटर कंटेनमेंट जोन में है वह अपने एडमिट कार्ड का इस्तेमाल ट्रैवल परमिट के रूप में कर सकते हैं।

    21:49 (IST)01 Sep 2020
    छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य के सवाल पर एजुकेशन सेक्रेटी ने कहा ये

    कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य के जोखिम की बात पर अमित खरे ने कहा, “पहली बात, ये तर्क सर्वोच्च न्यायालय के सामने पहले ही दिए जा चुके हैं, जिसके बाद याचिका को खारिज कर दिया गया है। कुछ छात्रों ने स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में तर्क दिया है, जबकि ऐसे अन्य लोग भी हैं जो पूछ रहे हैं कि उन्हें अपने कैरियर को जोखिम में क्यों डालना चाहिए। इन छात्रों ने एक वर्ष का गैप लिया है और 18 महीने से तैयारी कर रहे हैं। क्या होगा उनके साथ? शिक्षा विभाग को उन छात्रों के बीच संतुलन रखना होगा जो परीक्षा चाहते हैं और जो नहीं करते हैं। हमे छात्रों के समग्र हित को देखना होगा।”

    20:53 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: इन एग्‍जाम्स की डेट भी घोषित

    ICAR AIEEA UG परीक्षा 7 और 8 सितंबर को आयोजित होने वाली है, इसके PG और PhD स्तर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसके अलावा, NTA AIPGET परीक्षा को स्थगित कर दिया है जो पहले 29 अगस्त के लिए निर्धारित की गई थी। परीक्षा 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड प्रत्येक परीक्षा के शुरू होने से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग जैसी जानकारियां होंगी।

    20:17 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: NTA ने जारी की इन एग्‍जाम्स की डेट

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने UGC- NET, IGNOU OPENMAT PhD, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा और ICAR AIEEA परीक्षा सहित विभिन्न परीक्षाओं की संशोधित तिथियों की घोषणा कर दी है। यूजीसी नेट जून परीक्षा 16 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 6 से 11 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, जबकि इग्नू एमबीए की परीक्षा 15 सितंबर को और पीएचडी प्रवेश परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी।

    19:48 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: विदेशी छात्रों को है भारत आने की छूट

    जस्टिस एल नागेश्वर राव, हेमंत गुप्ता और एस रवींद्र भट की पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि विदेशी छात्रों को परीक्षा देने के लिए वंदे भारत मिशन की उड़ानों में भारत आने की अनुमति रहेगी।

    19:17 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: इतने छात्रों ने चेंज किया अपना एग्‍जाम सेंटर

    NEET 2020 के लिए छात्रों को अपने एग्‍जाम सेंटर में बदलाव के लिए आवेदन करने के लिए अनुमति दी गई थी। कुल 95,000 उम्मीदवारों ने परीक्षा शहर में बदलाव के लिए आवेदन किया था और उनमें से 99 प्रतिशत को उनकी पहली च्‍वाइस का शहर दिया गया है।

    18:50 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी का बयान

    बीजेपी नेता और राज्यसभा सासंद सुब्रमण्यम स्वामी लगातार JEE-NEET 2020 सितंबर परीक्षा आयोजन का विरोध कर रहे हैं। एक बार फिर उन्होंने ट्विट कर सवाल उठाया है कि क्या मुख्यमंत्रियों के पास कोई शक्ति नहीं है। उन्होंने ट्विट किया, 'एनईईटी और जेईई परीक्षा का विरोध करने वाले 11 सीएम के साथ कोर्ट जाने की क्या जरूरत है? क्या सीएम के पास कोई शक्ति नहीं है?'

    18:26 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: गुजरात में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

    बीते शुक्रवार गुजरात में, कांग्रेस ने भाजपा सरकार के खिलाफ राज्य भर में धरना प्रदर्शन किया। कांग्रेस का कहना है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) छात्रों के खिलाफ है, इसकी वजह से कोरोनोवायरस महामारी के बढ़ने का खतरा है।

    17:54 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: क्‍लासेज़ के भीतर रहेगी सोशल डिस्‍टेंसिंग

    परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जहां परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी है, वहीं छात्रों को कमरे के भीतर उचित दूरी पर बैठने की व्‍यवस्‍था भी सुनिश्चित की है।

    17:03 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: इंविजिलेटर के निर्देश मानना होगा जरूरी

    एग्‍जाम हॉल के बाहर ड्यूटी पर मौजूद पर्यवेक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्र पहले 10 और फिर जब पहले पांच बाहर आएं तो अगले 5 छात्रों के बैचों में अंदर प्रवेश करें। छात्रों को इंविजिलेटर के आदेश पर ही प्रवेश करना होगा और बाहर निकलना होगा।

    16:38 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: दिखाने होंगे ये डॉक्‍यूमेंट्स

    एग्‍जाम सेंटर पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को अपना प्रवेश पत्र, वैध सरकारी आईडी प्रूफ, और यदि PWd उम्‍मीदवार हैं तो उसका प्रमाण पत्र दिखाना होगा। बता दें कि वैध प्रमाण पत्र के बगैर किसी भी छात्र को एग्‍जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी।

    16:14 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: अधिकांश छात्र डाउनलोड कर चुके हैं एडमिट कार्ड

    NTA ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का एडमिट कार्ड 25 अगस्‍त को जारी कर दिया है और शुरुआती तीन घंटों में ही 4 लाख से अधिक छात्रों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं।

    15:47 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: 13 करोड़ के खर्चे से हुई तैयारी

    NTA ने 13 करो़ड़ रुपए के खर्च से 10 लाख मास्‍क, 6 हजार सेनिटाइज़र, डिसिफेंक्‍टेंट लिक्विड, स्‍पॉन्‍ज आदि का इंतेजाम किया है। परीक्षाएं सिंतबर माह में होनी है जिनकी तैयारी पूरी हो चुकी है।

    15:20 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: NTA ने तैयार कर लिए हैं 10 लाख मास्‍क

    परीक्षाएं पूरी सावधानी से आयोजित करने के लिए एजेंसी एग्‍जाम के दौरान छात्रों को सेनिटाइज़र और मास्‍क भी देगी। इसके लिए एजेंसी ने 10 लाख मास्‍क और 6 हजार लीटर से अधिक सेनिटाइज़र तैयार कर लिया है। यह सब एग्‍जाम सेंटर पर ही छात्रों को मुफ्त में दिए जाएंगे।

    15:16 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: समय से पहुंचना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवारों को समय से एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी होगा। जो उम्‍मीदवार देरी से एग्‍जाम सेंटर पहुंचेंगे उन्‍हें एग्‍जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। रिपोर्टिंग टाइम पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा।

    14:20 (IST)01 Sep 2020
    DDMA की बैठक में शामिल हुए LG और CM केजरीवाल, परीक्षा को लेकर रखा प्रस्ताव

    दिल्ली में जेईई और एनईईटी परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की पिछली बैठक में रखा गया था, जिसमें एल-जी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाग लिया था।

    13:57 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020: LG ने वापस की परीक्षा नहीं कराने की सिफारिश और फाइल

    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, "दिल्ली सरकार ने शनिवार को राजस्व मंत्री द्वारा एलजी को भेजी गई अपनी फाइल में छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर परीक्षा आयोजित नहीं करने की सिफारिश की थी। एलजी ने मुख्यमंत्री के फैसले और परीक्षा की अनुमति न देने की फाइल को वापस कर दिया।

    13:35 (IST)01 Sep 2020
    बाढ़ की चपेट में ओडिशा के कई हिस्से, सीएम ने पीएम मोदी से किया परीक्षा स्थगित का आग्रह

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सितंबर में निर्धारित जेईई मेन 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए कहा, क्योंकि ओडिशा के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं।

    13:08 (IST)01 Sep 2020
    इतने छात्रों ने चेंज किया अपना एग्‍जाम सेंटर

    NEET 2020 के लिए छात्रों को अपने एग्‍जाम सेंटर में बदलाव के लिए आवेदन करने के लिए अनुमति दी गई थी। कुल 95,000 उम्मीदवारों ने परीक्षा शहर में बदलाव के लिए आवेदन किया था और उनमें से 99 प्रतिशत को उनकी पहली च्‍वाइस का शहर दिया गया है।

    12:44 (IST)01 Sep 2020
    कंटेनमेंट जोन के छात्र कैसे देंगे परीक्षा: अमित खरे

    अमित खरे ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाले केंद्रों के लिए NTA वैकल्पिक व्यवस्था करेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे छात्र अपने एडमिट कार्ड का इस्तेमाल ट्रैवल परमिट के रूप में कर सकते हैं।

    11:56 (IST)01 Sep 2020
    'दीपावली के बाद परीक्षा की मांग कर रहा था छात्रों का एक वर्ग'

    अमित खरे ने कहा, “परीक्षा पहले अप्रैल में आयोजित की जानी थी, लेकिन जुलाई में स्थगित कर दी गई। जब बड़ी संख्या में छात्रों ने परीक्षा आगे बढ़ाने के लिए ट्वीट किया, तो परीक्षा को सितंबर में धकेल दिया गया। अब, छात्रों का एक वर्ग मांग कर रहा है कि परीक्षा दीपावली के बाद आयोजित की जानी चाहिए।"

    11:31 (IST)01 Sep 2020
    'अगर ऐसा रहा तो रिजल्‍ट 2021 में जारी हो पाएंगे'

    अमित खरे का कहना है कि, "दीपावली के बाद, छठ पर्व 26 नवंबर को देश के पूर्वी हिस्सों में मनाया जाएगा। अगर हम परीक्षा आयोजित करने के लिए एक सप्ताह बाद का समय लेते हैं, तो दिसंबर के पहले सप्ताह में परीक्षा हो पाएगी और रिजल्‍ट 2021 में जारी हो पाएंगे। इसका मतलब है कि छात्रों को पूरे शैक्षणिक वर्ष को खोने का खतरा है।"

    11:03 (IST)01 Sep 2020
    उम्मीदवार ‘परीक्षा पे चर्चा’ चाहते हैं लेकिन पीएम ‘खिलौने पे चर्चा' कर रहे हैं: राहुल गांधी

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कोविड -19 के बीच प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के अपनी सरकार के फैसले के बाद जेईई-एनईईटी उम्मीदवारों की शिकायतों को दूर नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने ट्विट किया कि JEE-NEET के उम्मीदवार ‘परीक्षा पे चर्चा’ चाहते हैं लेकिन पीएम ‘खिलौने पे चर्चा' कर रहे हैं।

    10:39 (IST)01 Sep 2020
    NEET, JEE Main Exam 2020 Live Updates: लगातार सरकार के फैसले का विरोध कर रहा विपक्ष

    विपक्ष लगातार JEE- NEET 2020 परीक्षाओं को आयोजित करने के सरकार के फैसले का विरोध कर रहा है। क्योंकि देश में कोरोनोवायरस मामलों के खत्म होने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं की जा रही है।

    10:21 (IST)01 Sep 2020
    पीएम से मिलने और एक आखिरी कोशिश करता: सुब्रमण्यम स्वामी

    भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि अगर सीएम ने हस्तक्षेप नहीं किया होता तो मैं पीएम से मिलने और एक आखिरी मौका लेने की कोशिश करता। मैं अब ऐसा नहीं कर सकता, क्योंकि मोदी के लिए, सीएम के हस्तक्षेप ने इसे एक प्रतिष्ठा बना दिया है। इसलिए अब यह सीएम और एससी की जिम्मेदारी है कि इसे अपने तार्किक अंत तक ले जाएं।

    10:00 (IST)01 Sep 2020
    केंद्र और सुप्रीम कोर्ट फैसले पर करें पुनर्विचार: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को केंद्र और सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया कि वे कोरोनोवायरस महामारी के बीच NEET और JEE परीक्षा आयोजित करने के फैसले पर पुनर्विचार करें। समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से राज्यसभा सांसद के हवाले से कहा गया है, "मैं केंद्र और सुप्रीम कोर्ट में माननीय मानव संसाधन मंत्री से अनुरोध करता हूं कि इस फैसले पर पुनर्विचार किया जाए क्योंकि हमें भी बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना है।"

    Next Stories
    1 NEET 2020 Admit Card: NTA ने पूरी कर ली हैं नीट 2020 के लिए तैयारियां, 99 फीसदी कैंडिडेट्स की पूरी की च्वाइस
    2 सरकारी भर्ती 2020: इन विभागों में भी कर सकते हैं सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई
    3 आरक्षण: इन राज्यों के युवाओं को नौकरी और शिक्षा में फायदे की बात है ‘कोटा में कोटा’, यहां समझिए क्या है मामला
    IPL 2020 LIVE
    X