ताज़ा खबर
 

JEE Main, NEET Exam: साल में दो बार होगी JEE Mains और NEET परीक्षा! यहां जानें पूरी डिटेल

JEE Main 2018, NEET 2018: 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एनटीए को मंजूरी दी गई थी। एनटीए एक स्वायत्त संस्था है जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराती है।

JEE Main 2018, NEET 2018: नवंबर 2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एनटीए को मंजूरी दी गई थी।

Joint Entrance Examination (JEE) Mains और National Eligibility cum Entrance Test (NEET) परीक्षा अब से साल में दो बार आयोजित कराई जाएगी। सरकार साल में दो बार इन परीक्षाओं का आयोजन करा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दोबारा परीक्षा इस साल दिसंबर महीने में हो सकती है। बता दें इसी महीने दोनों परीक्षाओं के नतीजे जारी हुए थे। नेशनल टेस्टिंग एजंसी यानी NTA दिसंबर 2018 में सेशन 2019 के लिए परीक्षा करा सकती है। NTA केंद्र की एक वन पॉइन्ट एजंसी है जो सभी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराती है।

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री (एचआरडी) उपेंद्र कुशवाहा ने पिछले साल लोकसभा को सूचित किया था कि NEET और JEE Mains साल में दो बार आयोजित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा था, “सालाना परीक्षा कम से कम दो बार ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, जिससे उम्मीदवारों को बेहतर बेहतर प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा।”

बता दें नवंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एनटीए को मंजूरी दी गई थी। एनटीए एक स्वायत्त संस्था है जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराती है। शुरू में NTA वे परीक्षाएं आयोजित कराएगी जो अभी CBSE कराता है। JEE (MAINS) और NEET परीक्षाएं CBSE आयोजित कराता है।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Ice Blue)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Champagne Gold
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹900 Cashback

दिसंबर 2017 में Indian Institute of Technology (IIT) Kanpur को JEE exam कराने के लिए एक एजंसी बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। यह एजंसी अपनी पहली परीक्षा दिसंबर 2018 में कराएगी। एजंसी बनाने में प्राइवेट सेक्टर से भी लोगों की मदद ली जाएगी। साथ ही आईटी एक्सपर्ट्स की भी मदद ली जाएगी ताकि ऑनलाइन एग्जाम्स आसानी से कराए जा सकें।

नीट में शामिल होने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 साल है जबकि अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और शारीरिक रूप से अशक्त आवेदकों के लिए 30 साल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App