ताज़ा खबर
 

IIT JEE Advanced परीक्षा का रिजल्‍ट जारी, एक क्लिक में यहां करें डाउनलोड

JEE Advanced Result 2019, IIT JEE Advanced Results 2019: इस बार 1.62 लाख स्‍टूडेंट्स JEE Advanced परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। कुल 1.61 लाख स्टूडेंट्स में से 38,705 स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड परीक्षा में पास हुए हैं। रिजल्‍ट चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव हो गया है।

आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट चेक करने का लिंक लाइव है। छात्र अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

JEE Advanced Result 2019: IIT रुड़की ने आज जेईई (एडवांस्ड) 2019 परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। दोनों पेपर 1 और 2 में कुल 1,61,319 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे, जिनमें से 38705 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। लड़कों में कार्तिकेय गुप्‍ता और लड़कियों में शबनम सहाय ने परीक्षा में टॉप किया है। कार्तिकेय ने 372 में से 346 अंक हासिल किए हैं जबकि शबनम 308 अंकों के साथ लड़कियों की टॉपर हैं। कुल 5356 लड़कियों ने परीक्षा पास की है। रिजल्‍ट चेक करने में पहले छात्रों को परेशानी हो रही थी क्‍योंकि वेबसाइट पर सर्वर काम नहीं कर रहा था। छात्रों की परेशानी का ध्‍यान रखते हुए वेबसाइट के होमपेज पर ही सूचना जारी कर दी थी जिसके मुताबिक सर्वर की दिक्‍कत को जल्‍द दूर किया जाएगा और छात्र अपना रिजल्‍ट 04 बजे से चेक कर सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना दी गई थी कि रिजल्‍ट चेक करने का लिंक शाम 04 बजे एक्टिव हो सकता है। वे सभी उम्‍मीदवार जो इस वर्ष परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उपस्थित हुए थे, वे वेबसाइट पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

इस बार 1.62 लाख स्‍टूडेंट्स JEE Advanced परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। कुल 1.61 लाख स्टूडेंट्स में से 38,705 स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड परीक्षा में पास हुए हैं। रिजल्‍ट चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव हो गया है। अपना रिजल्‍ट फौरन चेक करने के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डायरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करें

जेईई एडवांस परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवार को प्रत्येक विषय में कम से कम 10 प्रतिशत अंक और कुल मिलाकर 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा के रिजल्‍ट आज 14 जून को जारी किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X