ताज़ा खबर
 

JEE Advanced 2019: इस तारीख को होगी परीक्षा, जानिए एग्‍जाम से जुड़ी जरूरी डिटेल्स

JEE Advanced 2019: Joint Entrance Examination (JEE) Advanced 19 मई 2019 को आयोजित होगा। इस साल Institute of Technology (IIT) Roorkee, परीक्षा का आयोजन करा रहा है।

JEE Advanced 2019: JEE Advanced परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को JEE (Main) क्वॉलिफाई करना होता है।

JEE Advanced 2019: Joint Entrance Examination (JEE) Advanced 19 मई 2019 को आयोजित होगा। इस साल Institute of Technology (IIT) Roorkee, परीक्षा का आयोजन करा रहा है। JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। JEE Advanced के लिए आवेदन JEE Main परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद शुरू होंगे। अमूमन JEE Advanced के लिए आवेदन मई माह से शुरू हो जाते हैं। JEE-Advanced क्वॉलिफाई करने के बाद ही देशभर के 23 IITs में से किसी एक में दाखिला मिलता है। JEE Advanced परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को JEE (Main) क्वॉलिफाई करना होता है। इसके अलावा टॉप दो लाख स्टूडेंट्स की रैंक लिस्ट में भी अपनी जगह बनानी होती है। स्टूडेंट्स को अगर JEE-Advanced क्वॉलिफाई करने के बाद अपनी पसंद की इंजीनियरिंग ब्रांच के IIT में एडमिशन नहीं मिलता है तो वे NITs का विकल्प चुन सकते हैं। इसमें दाखिला JEE Main की ऑल-इंडिया रैंकिंग के आधार पर मिलता है।

JEE Advanced 2019: परीक्षा पैटर्न

JEE Advanced में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 और पेपर 2 सॉल्व करने के लिए 3 घंटे (पेपर 1 और पेपर 2, दोनों के लिए अलग-अलग) का समय मिलेगा। Paper I सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच आयोजित होगा। वहीं पेपर 2 का समय दोपहर 2 से शाम 5 तक का होता है। इस साल JEE Advanced में 1.55 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे लेकिन सिर्फ 18,138 स्टूडेंट्स परीक्षा पास कर पाए थे। 2017 में 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की थी।

JEE Mains 2019

बता दें नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE Mains 2019 की एग्जाम डेट और शिफ्ट डिटेल्स बीते सप्ताह जारी कर दी थी। उम्मीदवार परीक्षा की तारीख और शिफ्ट डिटेल्स JEE की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in से जान सकते हैं। JEE Mains 2019 की परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 तक चलेगी। नतीजे 31 जनवरी 2019 को जारी होंगे। जो कैंडिडेट JEE Mains की परीक्षा पास कर लेंगे, वे JEE-Advanced की परीक्षा में बैठने के लिए अर्ह होंगे। जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का आयोजन 2019 से एनटीए कराएगा। 2018 तक इस परीक्षा को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) आयोजित कराता था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App