ताज़ा खबर
 

JEE Advanced 2018: IIT कानपुर ने तय की JEE एडवांस परीक्षा की तारीख, 20 मई को ऑनलाइन होगा एग्जाम

JEE Advanced 2018 Date: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी (IIT) कानपुर जॉइन्ट इंजीनियरिंग एग्जाम (JEE) एडवांस 2018 परीक्षा का आयोजन आगले साल (2018) को 20 मई को करा सकता है।

JEE Advanced 2018: JEE एडवांस परीक्षा पास करके ही छात्र IITs, NITs और IISc बेंगलुरु में प्रवेश पाते हैं।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी (IIT) कानपुर जॉइन्ट इंजीनियरिंग एग्जाम (JEE) एडवांस 2018 परीक्षा का आयोजन आगले साल (2018) को 20 मई को करा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक IIT कानपुर का JEE सेल परीक्षा का आयोजन कराने से संबंधित प्रक्रिया को पूरा करने में लगा है और परीक्षा की तारीख 20 मई 2018 तय की गई है। परीक्षा आगामी 20 मई को ही होगी और एनडीटीवी के मुताबिक इसकी पुष्टि एक अधिकारी ने उनसे फोन पर की है। बता दें इस साल JEE एडवांस 21 मई को आयोजित कराए गए थे। वहीं चर्चा यह भी है कि 2018 से परीक्षा ऑनलाइन तरीके से ही आयोजित कराए जाएंगे।

JEE एडवांस परीक्षा पास करके ही छात्र IITs, NITs और IISc बेंगलुरु में प्रवेश पाते हैं। JEE मेन एग्जाम में टॉप 2,20,000 की रैंक हासिल करने वाले ही एडवांस एग्जाम देने के लिए योग्य माने जाते हैं। वहीं आगामी वर्ष के लिए योग्यता के मानकों और एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं है। हालांकि एग्जाम ऑफलाइन के बजाए ऑनलाइन तरीके से आयोजित कराया जाएगा। गौरतलब है बीते महीने IIT-मद्रास के डायरेक्टर और चेयरमैन (JAB 2017), प्रोफेसर भास्कर रामामुर्ति ने कहा था कि JEE एडवांस 2018 से ऑनलाइन मेथड से आयोजित कराए जाएंगे। बता दें IIT में दाखिले को लेकर जॉइन्ट एडमिशन बोर्ड (JAB) द्वारा ही नीति निर्माण का काम किया जाता है।

वहीं शिक्षा मंत्रालय ने भी पहले JEE-मेन्स ऑनलाइन आयोजित कराने का विकल्प दिया था। वहीं JEE मेन एग्जाम की तारीख, CBSE द्वारा इस साल के अंत तक घोषित किए जाने की संभावना है। बता दें इस साल 11 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने JEE-मेन्स परीक्षा में हिस्सा लिया था जिनमें से 2.21 ही JEE एडवांस के लिए क्वालिफाई कर पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App