औषधीय स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा स्थगित

अब यह परीक्षा तीन जुलाई, 2021 को आयोजित होगी जबकि इससे पहले यह पांच जून, 2021 को आयोजित होने वाली थी। यह परीक्षा देश में कोरोना विषाणु संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्थगित की गई है।

Jansatta Special Story
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (NIPER) हैदराबाद।

देश में स्थित छह राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थानों (नाईपर) के विभिन्न स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई। अब यह परीक्षा तीन जुलाई, 2021 को आयोजित होगी जबकि इससे पहले यह पांच जून, 2021 को आयोजित होने वाली थी। यह परीक्षा देश में कोरोना विषाणु संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्थगित की गई है। इस परीक्षा के आधार पर एमएस (फार्मा), एमबीए (फार्मा), एम फार्मा, एमटेक आदि में दाखिला दिया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन देश के 16 शहरों में किया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन इस बार नाईपर हैदराबाद कर रहा है। नाईपर हैदराबाद के अलावा अहमदाबाद, गुवाहाटी, हाजीपुर, कोलकाता, रायबरेली और एसएएस नगर में स्थित है। परीक्षा के संबंध में अद्यतन जानकारी के लिए नाईपर की वेबसाइट देने की सलाह दी गई है।

जुलाई में आयोजित होगी हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा
हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा चार से 18 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए पंजीकरण राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन शुरू हो गया है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 13 जून है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (कला, चिकित्सा, गैर-चिकित्सा) / शास्त्री / एलटी/ जेबीटी/ पंजाबी / उर्दू शिक्षकों के चयन के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। इस परीक्षा में कोई ऋणात्मक अंक नहीं दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 60 फीसद अंक लाने होंगे। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी में होंगे। हालांकि शास्त्री का प्रश्न पत्र आंशिक रूप से संस्कृत में और आंशिक रूप से हिंदी में होगा।

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अब 20 जून तक कर सकते हैं आवेदन
राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी ने उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (यूपीसीईटी) 2021 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि को 20 जून तक बढ़ा दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनटीए ने यूपीसीईटी 2021 की पंजीकरण पहले उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 31 मई 2021 थी। यूपीसीईटी 2021 एक प्रवेश परीक्षा है जो शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय लखनऊ, गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय, कानपुर के हरकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

एनसीएचएम संयुक्त प्रवेश परीक्षा के पंजीकरण की तिथि बढ़ी
भारतीय होटल प्रबंधन एवं केटरिंग तकनीकी परिषद (एनसीएचएम एंड टीसी) से संबद्ध होटल प्रबंधन संस्थान के शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पाठ्यक्रम बीएससी (अतिथ्य एवं होटल प्रबंधन) में दाखिले के लिए एनसीएचएम संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के आयोजन की तिथि का एलान जल्द ही किया जाएगा। पहले इसका आयोजन 12 जून 2021 को किया जाना था। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है। तीन घंटे की इस परीक्षा में बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाते हैं। पंजीकरण के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को एक हजार रुपए का भुगतान करना होगा। इस कंप्यूटर पद्धति आधारित परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी करती है।

अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा स्थगित
देश के विभिन्न आयुष संस्थानों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित होने वाली अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परभ्खा को स्थगित कर दिया गया है। इसका आयोजन सात जून, 2021 को निर्धारित था। इस परीक्षा को कम से कम तीन महीने तक स्थगित करने का निर्णय किया गया है। इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि की घोषणा भी बाद में की जाएगी।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट