ताज़ा खबर
 

सीए परीक्षा : 13 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार यदि प्रवेश प्रक्रिया, फीस या पाठ्यक्रम आदि की जानकारी लेना चाहते हैं, तो वे टोल फ्री नंबर 1800-180-9393 पर चौबीस कॉल कर सकते हैं।

CBSE, CA, Foundationसीबीएसई की वेबसाइट पर 31 मार्च, 2021 से परीक्षा फॉर्म उपलब्ध हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 अप्रैल, 2021 है। वहीं, उम्मीदवार 14 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2021 तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आइसीएआइ) ने सीए मई परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर 31 मार्च, 2021 से परीक्षा फॉर्म उपलब्ध हैं। आनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 अप्रैल, 2021 है। वहीं, उम्मीदवार 14 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2021 तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लॉगइन/रजिस्टर सेक्शन में जाएं। यदि आप पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो ‘न्यू यूजर रजिस्टर हेयर’ लिंक पर क्लिक करें। अब मांगी गई जानकारी दर्ज कर पंजीकरण करें। पंजीकरण करने के बाद आपको लॉगइन आइडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। इसका उपयोग कर लॉगइन करें और आगे की प्रक्रिया पूरी करें। फाइनल और इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम की परीक्षा क्रमश: 21 व 22 मई, 2021 से शुरू की जानी है। फाइनल (पुरानी और नई स्कीम) ग्रुप एक परीक्षा 21 मई, 23 मई, 25 मई और 28 मई को और ग्रुप दो परीक्षा 30 मई, 1 जून, 3 जून व 5 जून को आयोजित की जाएगी। वहीं, इंटरमीडिएट कोर्स पुरानी स्कीम ग्रुप एक परीक्षा का आयोजन 22 मई, 24 मई, 27 मई और 29 मई 2021 को और ग्रुप दो परीक्षा का आयोजन 31 मई, 2 जून और 4 जून 2021 को किया जाना है। जबकि, इंटरमीडिएट कोर्स-नई स्कीम ग्रुप एक परीक्षा का आयोजन 22 मई, 24 मई, 27 मई और 29 मई 2021 को और ग्रुप 2 परीक्षा का आयोजन 31 मई, 2 जून, 4 जून और 6 जून को किया जाएगा।

सीबीएसई ने ‘ई-परीक्षा’ पोर्टल शुरू किया
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मई में होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले दसवीं और बारवहीं के विद्यार्थियों की मदद के लिए ‘ई-परीक्षा’ नाम से एक पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल पर छात्रों के लिए परीक्षा की परीक्षा कार्यक्रम, प्रयोगात्मक परीक्षा, परीक्षा केंद्र और शिकायत निवारण से संबंधित हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी। इसके लिए छात्रों को स्कूल या बोर्ड परीक्षा में अपने स्कूल के रोल नंबर का उपयोग करके लॉगइन करना होगा।

नए पोर्टल में विभिन्न सेक्शन हैं, जैसे परीक्षा या प्रयोगात्मक परीक्षा के केंद्र में बदलाव, कक्षा बारहवीं के छात्रों के लिए आतंरिक ग्रेड अपलोड करना, दसवीं के छात्रों के लिए आंतरिक ग्रेड या प्रयोगात्मक आंकड़े अपलोड करना, बारवहीं के छात्रों की रोल नंबर के हिसाब से सूची और प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक जमा करना। शिक्षक आॅनलाइन पोर्टल पर आंतरिक और प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक अपलोड कर सकेंगे। सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। दसवींं की परीक्षाएं 7 जून तक चलेंगी और कक्षा बारहवीं की परीक्षाएं 11 जून को समाप्त होंगी।

एनआइओएस के लिए आवेदन शुरू
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) द्वारा माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं के लिए दाखिले के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। इन विद्यार्थियों के लिए परीक्षाओं का आयोजन अप्रैल 2022 में किया जाएगा। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एनआइओएस के छात्र पोर्टल पर उपलब्ध कराए जाने वाले आॅनलाइन आवेदन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। दोनों ही कक्षाओं के विभिन्न विषयों, पाठ्यक्रम फीस, विभिन्न राज्यों में अध्ययन केंद्र और पते की जानकरी छात्र पोर्टल से ली जा सकती है। छात्रों की सुविधा और विभिन्न प्रश्नों के समाधान के लिए एनआइओएस ने हेल्पलाइन जारी की है।

माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार यदि प्रवेश प्रक्रिया, फीस या पाठ्यक्रम आदि की जानकारी लेना चाहते हैं, तो वे टोल फ्री नंबर 1800-180-9393 पर चौबीस कॉल कर सकते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में माध्यमिक स्तर पर 18 भाषाओं समेत कुल 36 विषयों के लिए दाखिला प्रक्रिया हुई है। इसी प्रकार, 12 भाषाओं समेत कुल 41 विषयों के लिए उच्चतर माध्यमिक स्तर पर प्रवेश दिया जाना है। दूसरी ओर, एनआइओएस द्वारा व्यवसायिक अध्ययन में 103 पाठ्यक्रम को संचालित किया जा रहा है जिसमें कृषि, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और परा-चिकित्सा, गृह-विज्ञान आदिश शामिल हैं।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 Pariksha Pe Charcha 2021: पैरेंट्स बच्चों के रिपोर्ट कार्ड्स पर क्यों निर्भर हो गए हैं? PM ने दूर किए बच्चों के बोर्ड एग्जाम से जुड़े डर
2 NTA ARPIT Exam Postponed: 10 अप्रैल को होने वाली ARPIT परीक्षा स्थगित, पढ़िए पूरी डिटेल
3 बिहार बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए स्क्रूटनी का नोटिफिकेशन जारी, 11 अप्रैल से आवेदन शुरू
ये पढ़ा क्या?
X